18वां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव(MIFF): वैश्विक सिनेमा का उत्सव।

MIFF

18वां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ(MIFF) ) 15 से 21 जून, 2024 तक आयोजित किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम मुंबई में एफडी-एनएफडीसी कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जाएगा, जबकि दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और पुणे में समानांतर स्क्रीनिंग की जाएगी।

सिनेमा के क्षितिज का विस्तार

रिकॉर्ड-तोड़ प्रस्तुतियाँ

इस साल, एमआईएफएफ(MIFF)  को रिकॉर्ड संख्या में प्रस्तुतियाँ प्राप्त हुई हैं, जिसमें 38 देशों से 65 भाषाओं में 1,000 से अधिक फ़िल्में शामिल हैं। कुल 314 फ़िल्में दिखाई जाएँगी, जिनमें से 118 फ़िल्में प्रतिष्ठित फ़िल्म विशेषज्ञों की तीन समितियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय (25) और राष्ट्रीय (77) प्रतियोगिता वर्गों के लिए चुनी गई हैं।

DOC फिल्म बाज़ार का परिचय

इस साल के फेस्टिवल में एक उल्लेखनीय अतिरिक्त DOC फिल्म बाज़ार है, जिसे डॉक्यूमेंट्री फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बाज़ार में 10 देशों की 27 भाषाओं में करीब 200 प्रोजेक्ट प्रदर्शित किए जाएँगे, जो फिल्म निर्माताओं को खरीदार, प्रायोजक और सहयोगी खोजने का एक मंच प्रदान करेगा।

मास्टरक्लास और पैनल चर्चा

एमआईएफएफ(MIFF)  2024 में 25 से ज़्यादा मास्टरक्लास, पैनल चर्चाएँ और ओपन फ़ोरम आयोजित किए जाएँगे, जिनमें संतोष सिवन, ऑड्रियस स्टोनिस, केतन मेहता, रिची मेहता और जॉर्जेस श्विज़गेबेल जैसे जाने-माने फ़िल्म निर्माता शामिल होंगे। इन सत्रों का उद्देश्य कलात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देना और फ़िल्म उद्योग के बारे में अमूल्य जानकारी प्रदान करना है।

जूरी और पुरस्कार

प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय जूरी

अंतर्राष्ट्रीय जूरी में केइको बैंग, बार्थेलेमी फौगा, ऑड्रियस स्टोनिस, भारत बाला और मानस चौधरी सहित कई प्रतिष्ठित फिल्मी हस्तियां शामिल हैं। वे सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फिल्म के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन कोंच, सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय लघु कथा फिल्म और सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन फिल्म के लिए सिल्वर कोंच और सबसे नवीन/प्रयोगात्मक फिल्म के लिए प्रमोद पति पुरस्कार प्रदान करेंगे।

राष्ट्रीय जूरी

राष्ट्रीय निर्णायक मंडल में एडेल सीलमैन-एगबर्ट, डॉ. बॉबी सरमा बरुआ, अपूर्व बक्शी, मुंजाल श्रॉफ और अन्ना हेनकेल-डोनरस्मार्क जैसी नामचीन हस्तियाँ शामिल हैं। वे सर्वश्रेष्ठ भारतीय वृत्तचित्र, लघु फिल्म, एनीमेशन, सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फिल्म और सर्वश्रेष्ठ छात्र फिल्म के लिए पुरस्कार प्रदान करेंगे, साथ ही कई तकनीकी पुरस्कार और “अमृत काल में भारत” पर सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के लिए एक विशेष पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

विशेष पैकेज और प्रीमियर

क्यूरेटेड फिल्म पैकेज

एमआईएफएफ(MIFF)  2024 में ऑस्कर और बर्लिनले से पुरस्कार विजेता फिल्मों, सात देशों के देश फोकस पैकेज और चार देशों के एनिमेशन पैकेज सहित विशेष क्यूरेटेड फिल्म पैकेज शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, एनएफडीसी-नेशनल फिल्म आर्काइव्स ऑफ इंडिया से एक पुनर्स्थापित क्लासिक्स पैकेज और दृष्टिहीन और श्रवण बाधितों के लिए विशेष रूप से क्यूरेट की गई फिल्में भी होंगी।

प्रीमियर

इस महोत्सव में आठ विश्व प्रीमियर, छह अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर, 17 एशिया प्रीमियर और 15 भारत प्रीमियर होंगे। उद्घाटन फिल्म, “बिली एंड मौली, एन ऑटर लव स्टोरी” 15 जून, 2024 को मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, पुणे और चेन्नई में दिखाई जाएगी। समापन फिल्म गोल्डन कोंच की विजेता होगी, जिसे 21 जून, 2024 को प्रदर्शित किया जाएगा।

सुलभता और समावेशिता

सुलभ महोत्सव

एमआईएफएफ(MIFF)  2024 समावेशिता के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें दृष्टिहीन और श्रवण बाधित लोगों के लिए ऑडियो विवरण, सांकेतिक भाषा और बंद कैप्शन वाली फिल्में शामिल हैं। एनएफडीसी-एफडी परिसर में उत्सव स्थल विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए पूरी तरह से सुलभ होगा, जो कि गैर-लाभकारी संगठन स्वयम के साथ साझेदारी के कारण है।

भव्य समारोह और लाल कालीन

भव्य उद्घाटन और समापन समारोह

इस महोत्सव का भव्य उद्घाटन और समापन समारोह एनसीपीए, नरीमन पॉइंट, मुंबई में आयोजित किया जाएगा, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे और एफटीआईआई छात्र लघु फिल्म “सनफ्लावर वेयर द फर्स्ट ओन्स टू नो” का प्रदर्शन किया जाएगा, जिसने 77वें कान फिल्म महोत्सव में ला सिनेफ पुरस्कार जीता था। मुंबई में एनएफडीसी-एफडी कॉम्प्लेक्स में रोजाना रेड कार्पेट स्क्रीनिंग होगी, साथ ही दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और पुणे में भी अतिरिक्त रेड कार्पेट होंगे।

साझेदारी और पंजीकरण

कॉर्पोरेट सहयोग

पहली बार, एमआईएफएफ(MIFF)  को 20 से अधिक ब्रांडों से कॉर्पोरेट सहयोग प्राप्त हुआ है, जिससे महोत्सव के विभिन्न पहलुओं को बढ़ावा मिला है। इसमें आयोजन को मजबूत बनाने के लिए प्रायोजन और विशेषज्ञता शामिल है।

प्रतिनिधि पंजीकरण

प्रतिनिधियों का पंजीकरण अनिवार्य है और इसे MIFF वेबसाइट या प्रचार क्यूआर कोड के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। मुंबई के लिए पंजीकरण शुल्क 500 रुपये है, जबकि दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और पुणे के प्रतिनिधियों के साथ-साथ छात्रों और प्रेस के लिए यह निःशुल्क है।

पृष्ठभूमि और विरासत

एक प्रीमियर फिल्म महोत्सव

1990 में स्थापित एमआईएफएफ(MIFF) , गैर-फीचर फिल्मों के लिए दक्षिण एशिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा फिल्म महोत्सव है। यह दुनिया भर के वृत्तचित्र फिल्म निर्माताओं को मिलने, विचारों का आदान-प्रदान करने और सह-निर्माण और विपणन के अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस महोत्सव का उद्देश्य कलात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देना और फिल्म निर्माताओं और उपस्थित लोगों के लिए एक रचनात्मक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करना है।

एमआईएफएफ(MIFF)  2024 वैश्विक सिनेमा का एक जीवंत उत्सव होने का वादा करता है, जो फिल्म उद्योग में सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देते हुए विविध आवाजों और कहानियों को प्रदर्शित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com