Bay of Bengal में बना चक्रवाती तूफान ‘Remal’, 24 घंटे में साफ होगी तस्वीर: IMD Chief Mrutyunjay Mohapatra

Bay of Bengal में बना चक्रवाती तूफान 'Remal', 24 घंटे में साफ होगी तस्वीर: IMD Chief Mrutyunjay Mohapatra

भुवनेश्वरः क्या बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में चक्रवात पनप रहा है? बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र, जिसके शुक्रवार तक दबाव में बदलने की उम्मीद है, ओडिशा को कैसे प्रभावित करेगा?

IMD के Chief Mrutyunjay Mohapatra ने बुधवार को कहा कि अभी तक इस बात का कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है कि क्या यह प्रणाली आगे गहरे दबाव या चक्रवात में बदल जाएगी। उन्होंने कहा, “हालांकि शुक्रवार सुबह तक बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के मध्य हिस्सों में दबाव के रूप में केंद्रित होने के बाद प्रणाली के और तेज होने की संभावना है, लेकिन इसकी अधिकतम तीव्रता के बारे में अभी तक कोई भविष्यवाणी नहीं की गई है।

हालांकि, महापात्रा ने कहा कि चक्रवात में विकसित होने वाले दबाव की संभावना आमतौर पर मई के महीने में अधिक होती है। उन्होंने कहा, “इसकी तीव्रता, लैंडफॉल समय और बिंदु पर एक विस्तृत पूर्वानुमान कल (23 मई) जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली का ओडिशा पर सीधा प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। हम पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों में भारी बारिश की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि इस प्रणाली के 25 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों तक पहुंचने की उम्मीद है।

समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब बनी रहेगी और इसलिए, मछुआरों को आज तक तट पर लौटने की सलाह दी गई है और पूर्वी तट राज्यों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मछुआरों को 26 मई तक समुद्र में नहीं जाना चाहिए।

यदि चक्रवात (जिसे Remal नाम दिया जाएगा) बनता है, तो यह 2024 के मानसून से पहले के मौसम का पहला होगा।

IMD द्वारा जारी विशेष बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। “इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में इसके दबाव में केंद्रित होने की संभावना है। इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने, और तेज होने और 25 मई की शाम तक उत्तर-पूर्व और समीपवर्ती उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) तक पहुंचने की संभावना है।

25 मई को बालासोर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर ओडिशा में कई स्थानों पर और दक्षिण ओडिशा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

26 मई को बालासोर और भद्रक जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर ओडिशा में कई स्थानों पर और दक्षिण ओडिशा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

हवा की चेतावनी –

22 मई को दक्षिण (Bay of Bengal) में 35-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। 23 मई की सुबह से मध्य और इससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 24 मई की सुबह से इसकी गति 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 70 किमी प्रति घंटे तक उत्तर बंगाल की खाड़ी के आसपास के क्षेत्रों में पहुंच जाएगी, और 25 मई की सुबह से 26 मई की शाम तक यह उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में फैलेगा।

समुद्र की स्थिति –

22 मई को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में समुद्र की स्थिति मध्यम से उग्र, 23 मई से मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में उग्र से बहुत उग्र और 24 मई से 26 मई तक उत्तर बंगाल की खाड़ी में समुद्र की स्थिति मध्यम से उग्र होने की संभावना है।

मछुआरों को चेतावनी –

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 23 मई से मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी में और 24 मई से 26 मई तक उत्तर बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में न जाएं। मछुआरों को 23 मई से पहले तट पर लौटने की सलाह दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com