कौन हे Bhartruhari Mahtab? क्या हे उनकी नियुक्ति पर बीबाद ?

कौन हे Bhartruhari Mahtab? क्या हे उनकी नियुक्ति पर बीबाद?

18वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में बीजेपी नेता Bhartruhari Mahtab की नियुक्ति को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस एक बार फिर आमने-सामने हैं। आज लोकसभा सत्र शुरू होने के साथ ही यह मुद्दा सत्तारूढ़ NDA और विपक्ष के INDIA गुट के बीच प्रमुख टकराव बिंदुओं में से एक बनने की संभावना है।

विपक्ष, विशेषकर कांग्रेस पार्टी ने महताब के चयन की आलोचना करते हुए तर्क दिया है कि यह सबसे वरिष्ठ सांसद को नियुक्त करने की परंपरा से भटक गया है। उन्होंने बताया कि आठ बार के सदस्य और दलित नेता के सुरेश को इस पद के लिए नजरअंदाज कर दिया गया।

“कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश, जो अपने आठवें कार्यकाल में हैं, को अस्थायी अध्यक्ष होना चाहिए था। लेकिन भाजपा के Bhartruhari Mahtab को इस कमजोर आधार पर नियुक्त किया गया है उनका क्योंकि यह उनका लगातार सातवां कार्यकाल है।

कटक से सात बार के लोकसभा सदस्य महताब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 20 जून को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया था। उनके साथ, सुरेश कोडिकुन्निल, थालिकोट्टई राजुतेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय शामिल थे। नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए नियुक्त किया गया था।

Pro-tem Speaker क्या होता है?

राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त प्रोटेम स्पीकर नए सांसदों को शपथ दिलाने और स्थायी अध्यक्ष चुने जाने तक सदन की कार्यवाही की देखरेख करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

संविधान के अनुच्छेद 94 के अनुसार, नई लोकसभा की पहली बैठक से पहले अध्यक्ष का पद खाली हो जाता है, जिसके लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की आवश्यकता होती है।
लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को किया जाएगा। तब तक प्रोटेम स्पीकर शुरुआती सत्रों की निगरानी करेगा और नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए चुनाव कराएगा। स्पीकर का चुनाव साधारण बहुमत से किया जाएगा, इस प्रक्रिया में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का दबदबा रहने की संभावना है।

कौन हैं Pro-tem Speaker Bhartruhari Mahtab?

Bhartruhari Mahtab, ओडिशा के एक अनुभवी राजनीतिज्ञ, 1998 से लोकसभा के सदस्य हैं। वह ओडिशा के दो बार मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय हरेकृष्ण महताब के पुत्र हैं। प्रारंभ में बीजू जनता दल के सदस्य, महताब मार्च 2024 में भाजपा में शामिल हो गए। वह कटक निर्वाचन क्षेत्र से कई बार फिर से चुने गए हैं।

Also Read:-PM MODI  का संदेश: लोकतंत्र की ताकत और एकता का संकल्प

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com