Budget 2024: Finance Minister Nirmala Sitharaman 23 July को 2024-25 बर्ष के लिए बजट पेश करेंगी

Budget 2024: Finance Minister Nirmala Sitharaman 23 July को 2024-25 बर्ष के लिए बजट पेश करेंगी

Budget 2024:2024-25 वर्ष के लिए पूर्ण बजट 23 July को पेश किया जाएगा, संसद सत्र एक दिन पहले शुरू होगा, केंद्रीय मंत्री Kiren Rijiju ने शनिवार को घोषणा की।

The Parliamentary Affairs Minister Kiren Rijiju ने बजट की तारीख घोषणा करते हुए कहा कि बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू होकर 12 अगस्त तक समाप्त होगा।

Kiren Rijiju ने ‘X’ पर कहा:

2024 के बजट सत्र के लिए 22 जुलाई से 12 अगस्त 2024 तक संसद के दोनों सदनों को बुलाने की योजना को भारत सरकार की सलाह पर (संसदीय कार्य की अत्यावश्यकताओं के अधीन) भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित किया गया था। 23 जुलाई, 2024 को केंद्रीय बजट, 2024-25, लोकसभा में पेश किया जाएगा, मंत्री ने ‘X’ पर घोषणा की।

Nirmala Sitharaman ने अब रिकॉर्ड की ओर अग्रसर:

आसन्न लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था। वह अपना लगातार सातवां बजट पेश करेंगी और भारत के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी, जो मोरारजी देसाई द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी।

फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में Nirmala Sitharaman ने FY25 के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को घटाकर सकल घरेलू उत्पाद का 5.1% कर दिया। सरकार ने पुरानी और नई दोनों व्यवस्थाओं में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा की थी।

बजेट से पहले मंत्री ने पूर्व अर्थशास्त्रियों से आलोचन की:

वित्त मंत्री पहले ही बजट पूर्व परामर्श के लिए अर्थशास्त्रियों, वित्त और पूंजी बाजार विशेषज्ञों और उद्योग निकायों के साथ बैठक कर चुके हैं। सीतारमण ने आगामी केंद्रीय बजट के लिए सुझाव लेने के लिए जून के अंत में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ एक बैठक की भी अध्यक्षता की।

Also Read:-Iran Presidential Election:सुधारवादी मसूद Masoud Pezeshkian ने Saeed Jalili को हराकर ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com