CM Dhami reached Badkot for Chardham Yatra : चारधाम यात्रा को लेकर बडकोट पहुँचे सीएम धामी

खाद्य पदार्थों में मिलावट, स्वास्थ्य के लिए एक जहर के समान है
आज शुक्रवार को उत्तरकाशी के बडकोट पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  यमुनोत्री क्षेत्र का भ्रमण कर यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान तीर्थयात्रियों एवं स्थानीय लोगों से मुख्यमंत्री ने मुलाकात कर चारधाम यात्रा के बारे में फीड बैक लिया। वहीँ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अपने बीच पाकर तीर्थयात्रियों ने ख़ुशी व्यक्त की और चारधाम यात्रा को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए शासन-प्रशासन के प्रयासों की सराहना की । 

बिना पंजीकरण के यात्रा की अनुमति

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सरकार चारधाम में आने वाले सभी श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए सदैव तत्पर है, लेकिन धामों की भौगोलिक विशिष्टताओं और उनकी मर्यादाओं को देखते हुए तात्कालिकतौर पर यात्रा को नियमित करना जरूरी हो गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बिना पंजीकरण व पंजीकृत शेड्यूल से इतर यात्रा करने की कतई अनुमति न दी जाय, लेकिन जो लोग यात्रा रूट पर काफी आगे बढ चुके हैं उन्हें धामों का दर्शन करने की सुविधा देने का रास्ता तलाशा जाय। इस दौरान यमुनोत्री धाम सहित खरसाली व जानकीचट्टी क्षेत्र का मुख्यमंत्री ने हवाई निरीक्षण भी किया।

वहीँ मुख्यमंत्री धामी से मिलकर श्रद्धालुओं ने बिना पंजीकरण के क्षेत्र में चले आये यात्रियों को आगे की यात्रा की अनुमति देने का आग्रह किया। इस मामले में आयुक्त गढ़वाल मंडल विनय शंकर पाण्डेय से मुख्यमंत्री ने कहा कि बीच रास्ते से श्रद्धालुओं को वापस भेजा जाना ठीक नहीं होगा इसलिए कोई रास्ता निकालने की अपेक्षा की | वहीँ उन्होंने ऋषिकेश या हरिद्वार से बिना पंजीकरण के किसी को भी यात्रा में न आने को लेकर निर्देश दिए |

श्रद्धालुओं ने यात्रा व्यवस्थाओं पर किया संतोष व्यक्त

पालीगाड में मुख्यमंत्री ने यात्रियों से भेंट कर यात्रा के बारे में उनके अनुभवों का सुना। मुख्यमंत्री ने यहां पर हेल्डिंग प्वाईंट में कुछ समय के लिए रोके गए यात्री वाहनों के अंदर जाकर भी यात्रियों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री से वार्ता के दौरान सभी यात्रियों ने यात्रा व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए यात्रियों की सुविधा व व्यवस्था बनाए रखने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने सभी श्रद्धालुओं का देवभूमि आगमन पर स्वागत करते हुए उन्हें यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने पालीगाड में ढाबा संचालकों एवं स्थानीय लोगों से मुलाकात करते हुए यात्रा व्यवस्था में सहयोग करने व यात्रियों को वाजिब दाम में बेहतर सेवाएं प्रदान करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने बड़कोट में यात्रा व्यवस्था के बावत अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि चारधाम यात्रा हमारे गौरव का प्रतीक होने के साथ ही आर्थिकी का भी प्रमुख स्रोत है। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा व सुविधा तथा सुव्यवस्था को सर्वोपरि रख यात्रा का समुचित प्रबंधन किया जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा व्यवस्था को लेकर शुरूआती समय हमेशा से काफी चुनौतीपूर्ण रहा है, लिहाजा इस काम में तैनात सभी कार्मिक प्रतिबद्धता के साथ यात्रा को सुगम, सुरक्षित व सुव्यवस्थित बनाए रखने में लिए जुटे रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com