S P Uttarkashi : साइबर अपराध व नशे पर अंकुश प्राथमिकता – एस०पी० उत्तरकाशी

साइबर अपराध व नशे पर अंकुश प्राथमिकता - एस०पी० उत्तरकाशी

पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी,अमित श्रीवास्तव द्वारा शुक्रवार को पुलिस कार्यालय उत्तरकाशी में पत्रकार वार्ता कर मीडिया से रुबरु हुए। पत्रकार वार्ता के दौरान उनके द्वारा अपनी प्राथमिकताएं बतायी गयी, उनके द्वारा बताया गया कि अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाना पुलिस का मुख्य कार्य है, अपराधियों में पुलिस का भय होना तथा आम आदमी का पुलिस पर विश्वास होना बहुत जरुरी है। आज उनके द्वारा पुलिस लाईन में क्राइम मीटिंग लेकर जनपद में घटित होने वाले मुख्य अपराधों की समीक्षा की गयी, अपराध अंकुश के लिए पुलिस विशेष योजना तैयार कर रही है।

नशे व साइबर को अपनी प्राथमिकता बताते हुये एस०पी० उत्तरकाशी द्वारा बताया गया कि नशा व साइबर अपराध समाज में दिनोदिन बढते जा रहें हैं, यह पुलिस के लिए मुख्य चुनौती बनती जा रही है, नशे व साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हम दो पहलुओं पर काम करेंगे, जनजागरुकता व कार्रवाई। नशा एक सोशल क्राइम है, नशे की रोकथाम हेतु जनजागरुकता बेहद जरुरी है, पुलिस नशे के खिलाफ जनजागरुकता पर जोर देगी साथ ही नशे के काले कारोबार में लिप्त तस्करों की धर-पकड़ हेतु लगातार सक्रिय रहकर कठोर कार्रवाई की जायेगी। युवा पीढी को नशे के चंगुल से बचाने के लिए लगातार प्रयास किये जायेंगे।

साइबर अपराधों पर अंकुश हेतु पुलिस उपाधीक्षक उत्तरकाशी प्रशान्त कुमार के नेतृत्व में एक विशेष साइबर टीम नियुक्त की गयी है, जिनका कार्य साइबर अपराध के प्रति लोगों में जागरुकता बढाना एवं साइबर सम्बन्धी मामलों में त्वरित कार्यवाही करना है।

इसक अतिरिक्त उनके द्वारा बताया गया कि उत्तरकाशी में महिला सम्बन्धी अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाया जायेगा, प्रत्येक थाने पर पर्याप्त मात्रा में महिला कर्मियों की नियुक्ती की जायेगी, महिलाओं व छात्राओं को महिला अपराध व अधिकारों के सम्बन्ध में जागरुक किया जायेगा, साथ ही महिलाओं के साथ अपराध कारित करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

अपराध नियंत्रण हेतु उत्तरकाशी पुलिस द्वारा मुख्य-मुख्य स्थानों को चिन्हित कर सीसीटीवी कैमरे लगाने, संदिग्ध क्षेत्रों, स्कूल/कॉलेज, नदी-घाटो आदी पर पुलिस गस्त बढा कर लगातार निगरानी रखी जायेगी।

चारधाम यात्रा पर फोकस करते हुये उनके द्वारा बताया गया कि चारधाम यात्रा की दृष्टि से उत्तरकाशी मुख्य जनपद है, यहां पर श्री गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम स्थित हैं, जहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में तीर्थ यात्री यात्रा पर आते हैं, तीर्थ यात्रियों को सुगम एवं सरल यात्रा करवाना भी हमारी प्राथमिकता रहेगी।

मनमोहन भट्ट, उत्तरकाशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com