Digital class : व्यूस्टार टेक्नोलॉजीज़ द्वारा दिया गया स्मार्ट डिजिटल बोर्ड

बिरजा इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड़ हुआ डिजिटल,व्यूस्टार टेक्नोलॉजीज़ द्वारा दिया गया स्मार्ट डिजिटल बोर्ड




अब व्हाइट बोर्ड और ब्लैक बोर्ड में मार्कर और चॉक से नहीं बल्कि डिजिटल बोर्ड से बिरजा इंटर कॉलेज के शिक्षक छात्र-छात्राओं को शिक्षण कार्य कराएंगे। बिरजा प्राइमरी स्कूल और बिरजा इंटर कॉलेज ने ज्ञानदान फाउंडेशन (संपूर्ण शिक्षा) के साथ स्मार्ट डिजिटल बोर्ड का उद्घाटन मुख्य अतिथि रेंज अधिकारी धरासू व गंगोत्री ने विधिवत पूजा अर्चना के साथ किया।


शुक्रवार को नगर पालिका चिन्यालीसौड़ के बिरजा इंटर कॉलेज में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें रेंज अधिकारी धरासू व गंगोत्री, जगमोहन सिंह गंगाडी ने विद्यालय में स्मार्ट क्लास और डिजिटल बोर्ड का शुभारंभ किया। स्कूल की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया।


यहां पर बच्चों को पढ़ाने के लिए डिजिटल क्लासरूम बनाए गए हैं, जिसमें स्मार्ट बोर्ड और स्मार्ट टीवी की मदद से बच्चों को पढ़ाया जाएगा। दरअसल, इस विद्यालय को डिजिटल बनाने के लिए हिमाचल की
एच वी टी फाउंडेशन व बॉम्बे की ज्ञानदान फाउंडेशन के लोग आगे आए और उन्होंने इसके लिए सहयोग किया।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गंगाडी ने बताया कि स्मार्ट क्लास और डिजिटल बोर्ड से यहां अध्यनरत छात्र-छात्रओं को शिक्षण कार्य कराने में शिक्षकों को काफी सहूलियत होने और सवाल व प्रश्नों के उत्तर समझने में मदद मिलने की बात कही। विद्यालय के प्रधानाध्यापक शंकर दत्त घिल्डियाल ने बताया कि मुंबई की ज्ञानदान फाउंडेशन, (संपूर्ण शिक्षा) ने अपने प्रोजेक्ट ई-स्मार्ट शिक्षा के तहत बिरजा प्राइमरी स्कूल और बिरजा इंटर कॉलेज में व्यूस्टार टेक्नोलॉजीज द्वारा स्मार्ट डिजिटल बोर्ड दिया गया।


स्मार्ट डिजिटल बोर्ड में प्री प्राइमरी से कक्षा 12 तक की शिक्षक सामग्री है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों को अपनी शिक्षण विधियों को बढ़ाने और छात्रों को अवधारणाओं की स्पष्ट समझ और बेहतर कौशल विकास के लिए नवीनतम जानकारी प्रदान करने के लिए सशक्त बनाना है। इतना ही नहीं ज्ञानदान फाउंडेशन, (संपूर्ण शिक्षा) शिक्षकों को प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे डिजिटल बोर्ड की कार्यक्षमताओं का पूरी तरह से उपयोग कर सकें।

उन्होंने बताया कि हिमालयन वालंटियरिंग टूरिज्म हिमाचल के सहयोग से यह संभव हो पाया है इस पहल से 900 छात्रों को नए कौशल से लैस करके सकारात्मक प्रभाव डालने की उम्मीद है। विद्यालय प्रबन्ध कार्यकारिणी ने पीसीपीएल फाउंडेशन को उनके आर्थिक लाभ देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।


कार्यक्रम में वन दरोगा विक्रम सिंह बिष्ट,राजेंद्र थपलियाल, अमित पंवार कुणाल सुना कृष्ण सकलानी ,जुगल बडोनी ,सहित अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं और छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

मनमोहन भट्ट, चिन्यालीसौड़/उत्तरकाशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com