Healthy India Campaign : डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान के तहत चार दिवसीय स्वच्छता शिक्षा का विधिवत समापन

Dettol will become healthy India campaign

रेकिट एवं प्लान इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में “डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया” अभियान के अंतर्गत विद्यालयों में स्वच्छता शिक्षा कार्यक्रम के तहत ब्लॉक संसाधन केंद्र चिन्यालीसौड़ के सभागार में 4 दिवसीय स्वच्छता शिक्षा का विधिवत समापन मंगलवार को किया गया ।

बी० आर० सी० चिन्यालीसौड़ में डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया प्लान इंडिया के द्वारा 100 प्राथमिक विद्यालयों के 200 शिक्षक-शिक्षिकाओं को स्वच्छता और स्वास्थ्य पर चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है। यह प्रशिक्षण 50-50 के बैच में आयोजित किया गया । ताकि प्रत्येक शिक्षक को गहनता से जानकारी प्रदान की जा सके।

प्रशिक्षण का का समापन खंड शिक्षा अधिकारी जे० एस० नेगी द्वारा किया गया। उन्होंने अपने संबोधन में स्वच्छता और स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से बच्चों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा और स्वच्छता की आदतों को और अधिक प्रबल किया जा सकेगा।

कार्यक्रम के मुख्य प्रशिक्षक और जिला लीड, सुभाष ममगाईं ने जानकारी दी कि इस शैक्षणिक सत्र में दो हजार से अधिक छात्र-छात्राएं स्वच्छता की आदतों को और बेहतर तरीके से सीखेंगे। उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से हाथ धोने, व्यक्तिगत स्वच्छता, साफ-सफाई और स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित है, जो बच्चों के स्वस्थ जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

इस प्रशिक्षण में श्रीमती विनीता सेमवाल और दीक्षा रतूड़ी ने सहयोग प्रदान किया, जिनके मार्गदर्शन से शिक्षक-शिक्षिकाओं को व्यवहारिक दृष्टिकोण से स्वास्थ्य और स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं को समझने का अवसर मिला।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं डिटाल साबुन स्कूलों के लिए वितरित किए गए। डिटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया प्लान इंडिया के प्रयास से विद्यालयों में स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और बच्चों को स्वच्छता की आदतें अपनाने में सहायता मिलेगी। इस माौके पर कमल सिंह चौहान, सुनीता कनवाल, काशीराम खंडूरी, ममता खत्री,नीरज खंडूरी, दीनदयाल नौटियाल आदि मौजूद रहे।

मनमोहन भट्ट, चिन्यालीसौड़/उत्तरकाशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com