Everest Food Products: नियामकों की चेतावनियों के बावजूद मसाला सुरक्षा पर निगाहें

भारतीय निर्माता (Indian manufacturer) एवरेस्ट फ़ूड प्रोडक्ट्स (Everest Food Products) ने मंगलवार को कहा कि उसके मसाले उपभोग के लिए सुरक्षित हैं, क्योंकि सिंगापुर के अधिकारियों (Singapore authorities) ने एक आयातक को हांगकांग (Hong Kong) में बिक्री प्रतिबंध (Ban) के बाद निरीक्षण के लिए एक उत्पाद को वापस बुलाने के लिए कहा था, जिसने कैंसर (cancer) के खतरे की चेतावनी दी थी।

भारत (India) में लोकप्रिय, एवरेस्ट (Everest) का मसाला मिश्रण एशिया (Asia), अफ्रीका (Africa), यूरोप (Europe) और मध्य पूर्व के देशों (Middle East) में निर्यात किया जाता है, लेकिन हांगकांग और सिंगापुर (Singapore) में नियामक कार्रवाई के बाद भारतीय खाद्य अधिकारियों ने सोमवार को गुणवत्ता जांच के आदेश दिए।

कंपनी के निदेशक राजीव शाह ने एक बयान में कहा, ”भारत (India) के स्पाइस बोर्ड की प्रयोगशालाओं से आवश्यक मंजूरी और मंजूरी मिलने के बाद ही निर्यात को मंजूरी दी जाती है।” उन्होंने कहा कि इसके उत्पाद सुरक्षित हैं और चिंता की कोई बात नहीं है। सिंगापुर (Singapore) ने 60 में से केवल एक को रोक रखा है। जांच के लिए एवरेस्ट (Everest) उत्पाद, उन्होंने कहा।

Everest Food Products: Eyes on spice safety – despite warnings from regulators

नियामकों की कार्रवाई के लिए प्रेरित करने वाली वस्तु कंपनी का फिश करी मसाला था, जिसमें कथित तौर पर कैंसर (cancer) पैदा करने वाले कीटनाशकों का उच्च स्तर शामिल था। हांगकांग (Hong Kong) ने इस महीने एक अन्य लोकप्रिय कंपनी, एमडीएच के तीन मसाला मिश्रणों की बिक्री भी रोक दी, जो भारत में इसी तरह की गुणवत्ता जांच का सामना करती है। , रॉयटर्स ने रिपोर्ट किया।

कंपनियां तब सुर्खियों में हैं जब हांगकांग और सिंगापुर के अधिकारियों ने इस महीने कहा था कि उनके कुछ उत्पादों में कथित तौर पर एथिलीन ऑक्साइड का उच्च स्तर है, जो मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त है और लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से कैंसर का खतरा है।सिंगापुर की खाद्य एजेंसी ने 18 अप्रैल को एवरेस्ट के मछली करी मसाला मिश्रण के बारे में कहा, “जिन उपभोक्ताओं ने इस उत्पाद को खरीदा है, उन्हें इसका सेवन न करने की सलाह दी जाती है।” उन्होंने उपभोक्ताओं से चिंतित होने पर चिकित्सकीय सलाह लेने का आग्रह किया।

एवरेस्ट (Everest) और एमडीएच (MDH) दोनों के मसालों का उपयोग उपमहाद्वीप में वर्षों से घर और रेस्तरां की रसोई में किया जाता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com