Rajasthan Free Smartphone Yojana New Update 2024: जानिए कब फिर से शुरू होगी फ्री मोबाइल योजना

Rajasthan Free Smartphone Yojana Start Update 2024

Free Smartphone Yojana New Update : राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है। नई भाजपा सरकार इस योजना को फिर से शुरू करने की तैयारी में है। इस योजना का बजट 2024 के नए बजट सत्र में जारी किया जा सकता है। सरकार ने इस योजना को लेकर सकारात्मक संकेत दिए हैं। पूरी जानकारी देखें।

राजस्थान सरकार ने फ्री मोबाइल योजना के लाभार्थियों को खुशखबरी दी है। 2024 के बजट में इस योजना को फिर से शुरू करने की घोषणा की जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त स्मार्टफोन दिया जाएगा। 

Free Smartphone Yojana

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में महिलाओं और पढ़ने वाली बालिकाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाते थे। ये स्मार्टफोन उन महिलाओं को दिए जाते थे जो चिरंजीव योजना में जुड़ी हों और ऐसी बालिकाओं को जो सरकारी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही हों।

फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं को डिजिटल साक्षरता में सुधार लाना था। इस योजना के तहत कई महिलाओं और बालिकाओं को लाभ मिला।

Free Smartphone Yojana Stop

वर्तमान में फ्री स्मार्टफोन योजना बंद है। इसका मुख्य कारण विधानसभा चुनाव और चुनाव संहिता है। चुनाव के बाद भाजपा की सरकार बनने पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस योजना को फिर से शुरू नहीं किया।

अब यह योजना बंद है और कई लाभार्थी इसके पुनः शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। पहले चरण में 40 लाख लाभार्थियों को फायदा मिलना था लेकिन अभी तक सिर्फ 20 लाख को ही लाभ मिला है। 

Free Smartphone Yojana List Check

लाभार्थी योजना की लिस्ट और स्टेटस आधिकारिक वेबसाइट [IGSY.rajasthan.gov.in](https://IGSY.rajasthan.gov.in) पर जाकर देख सकते हैं। यहां से लाभार्थी अपने नाम और स्टेटस की जांच कर सकते हैं।

Free Smartphone Yojana Start Update

विधानसभा सत्र में पूर्व कांग्रेस सरकार के मंत्रियों ने यह सवाल उठाया कि फ्री मोबाइल योजना को क्यों बंद किया गया और इसे कब फिर से शुरू किया जाएगा। इस पर भाजपा सरकार के मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि अगर योजना सही है, तो इसे आगामी बजट में लागू किया जाएगा। 

लाभार्थी इस योजना के पुनः शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि जल्द ही इस योजना को फिर से शुरू किया जाएगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2024: पात्रता और आवेदन प्रक्रिया : Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com