स्वाद ही नहीं, आपकी सेहत में भी चार चांद लगाता है Garam Masala, आप नहीं जानते होंगे इसके ये 5 फायदे!

स्वाद ही नहीं, आपकी सेहत में भी चार चांद लगाता है Garam Masala, आप नहीं जानते होंगे इसके ये 5 फायदे!

भारतीय खानपान में मसालों का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। यह मसाले न सिर्फ तरह-तरह के व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाने का काम करते हैं बल्कि इनके सेवन से सेहत को भी कई लाजवाब फायदे मिलते हैं। ऐसे में आज हम आपको गरम मसाले से जुड़े कुछ ऐसे फायदे (Garam Masala Benefits) बताएंगे जिन्हें जान आप भी हैरान रह जाएंगे।

Health Benefits Of Garam Masala:

वेज हो या नॉन वेज, दोनों ही तरह की डिशेज में गरम मसाले का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। अब चाहे इसे घर पर बनाएं या मार्केट से खरीदें, गरम मसाले का इस्तेमाल खानपान में खूब किया जाता है। इसकी मदद से न सिर्फ कई डिशेज स्वादिष्ट बन जाती हैं, बल्कि सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जीरा, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, जायफल और तेजपत्ता आदि की मदद से बनाए गए गरम मसाले के इस्तेमाल से आपकी सेहत को किस तरह के फायदे मिल सकते हैं।

1. पाचन के लिए गुणकारी:

गरम मसाले को खानपान में जगह देने से पाचन तंत्र को कई फायदे मिल सकते हैं। बता दें, कि अगर आपको पेट फूलने की समस्या रहती है, तो खाने में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। यह न सिर्फ भूख को बढ़ाता है, बल्कि गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी काफी बड़ा रोल प्ले करता है।

2. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर:

गरम मसाले में कई जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, ऐसे में यह कई तरह के रोगों से लड़ने में आपकी मदद करता है। बता दें, कि शरीर की ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा देने में यह काफी खास माना जाता है।

3. मेटाबॉलिज्म को करे बूस्ट:

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिहाज से भी गरम मसाला काफी फायदेमंद होता है। बता दें, कि इसमें शामिल काली मिर्च, लौंग और जीरा की मदद से शरीर के कई अंगों को फायदा पहुंचता है और शरीर में कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी भी पूरी होती है।

4. इम्युनिटी के लिए फायदेमंद:

बदलते मौसम में शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में भी गरम मसाला काफी मददगार होता है। यह आपको मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन से बचने के लिए इम्युनिटी देता है, वहीं सर्दी-खांसी और जुकाम में भी इसका सेवन काफी कारगर माना जाता है।

5. वजन घटाने में मददगार:

खानपान में गरम मसाले का इस्तेमाल करने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट भी कम होने लगता है। ऐसे में, अगर आप भी वेट लॉस जर्नी को फॉलो कर रहे हैं, तो खाने में इसका इस्तेमाल भी जरूर कर सकते हैं। वजन घटाने के अलावा डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी इसके सेवन से काफी फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com