Heatwave warning: IMD ने ओडिशा के लिए रेड अलर्ट जारी किया

Heatwave warning: IMD ने ओडिशा के लिए रेड अलर्ट जारी किया

अप्रैल 2024 में ओडिशा ’15 वर्षों में तीसरी सबसे लंबी गर्मी की लहर’ में उबल गया।आईएमडी वैज्ञानिक उमाशंकर दास की रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा ने अप्रैल 2024 में अपनी तीसरी सबसे लंबी गर्मी की लहर का अनुभव किया, जो 14 अप्रैल से 30 अप्रैल तक चली। राज्य का सबसे लंबा दौर 2010 और 2016 में था। 30 अप्रैल को, बारीपदा ने 46.4 डिग्री सेल्सियस की रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की, जिससे यह दुनिया के सबसे गर्म स्थानों में से एक बन गया।

IMD वैज्ञानिक उमा शंकर दाश ने कहा-“राज्य में 4 मई तक भीषण गर्मी जारी रहेगी। जबकि लाल चेतावनी अगले दो दिनों के लिए जारी रहेगी, नारंगी और पीली चेतावनी अगले दो दिनों के दौरान रहेगी। उत्तर-पश्चिमी/पश्चिमी शुष्क हवा और उच्च सौर सूर्यातप के कारण अगले 4-5 दिनों के दौरान दिन का तापमान सामान्य से 3-6 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने की संभावना है। लोगों को दिन के व्यस्त समय में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच बाहर निकलते समय एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी जाती है”

राज्य की राजधानी भुवनेश्वर सहित ओडिशा के तीन शहर मंगलवार को दुनिया के शीर्ष 10 सबसे गर्म शहरों में शामिल थे, क्योंकि राज्य में भीषण गर्मी के कारण 30 से अधिक शहरों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था।वास्तव में, 30 अप्रैल, 2024 को बारीपदा में 46.4 डिग्री सेल्सियस का अब तक का उच्चतम तापमान देखा गया। इसका पिछला रिकॉर्ड 21 अप्रैल 2010 को 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Red Warning District

IMD ने अंगुल, ढेंकनाल, मयूरभंज, क्योंझर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, खुर्दा, नयागढ़, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, सोनपुर और बौध जिलों के लिए हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की लाल चेतावनी जारी की है।

Orange Warning District

जगतसिंहपुर, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, कंधमाल, नबरंगपुर, गंजम, गजपति, मलकानगिरी और रायगड़ा जिलों के लिए हीटवेव की नारंगी चेतावनी जारी की गई है।

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना, जिन्होंने राज्य सचिवालय में एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, ने जिला अधिकारियों से उन स्थानों पर पीने के पानी और मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा, जहां राजनीतिक दलों द्वारा सार्वजनिक बैठकों और राजनीतिक रैलियों की योजना बनाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com