Heavy Rainfall : अतिवृष्टि से सिमली क्षेत्र में तबाही, तहसीलदार ने किया नुक़सान का निरीक्षण

Heavy rainfall caused devastation in Simli area, Tehsildar inspected the damage

अतिवृष्टि से सिमली क्षेत्र में भारी नुक़सान हुआ है। आवासीय मकानों और दुकानों में मलवा घुसने से भारी नुक़सान पहुंचा है तथा राष्ट्रीय राजमार्ग सिमली में जगह जगह मलवा जमा होने से अवरूद्ध रहा है। जिसे जेसीबी मशीन द्वारा बाद में खोल दिया गया। पेयजल योजना क्षतिग्रस्त होने से पीने के पानी की समस्या गंभीर हो गई। विधुत लाईन के क्षतिग्रस्त होने से पचास से अधिक गांवों की बिजली सप्लाई बंद हो गई है। पैदल और सम्पर्क मार्गों के क्षतिग्रस्त होने से आस पास के गांवों का सम्पर्क कटा हुआ है।

रविवार देर रात्री को हुई अतिवृष्टि से न्यू मार्केट सिमली बाजार में टोटा- जोंसा गधेरे से भारी मलवा मिट्टी पत्थरो के सांथ आवासीय मकानों और दुकानों में मलवा जमा होने से भारी नुक़सान हुआ। आवासीय मकान में रह रहे नरेंद्र बिष्ट श्रीमती सिंधू बिष्ट ने बताया कि रात्रि 2-30 को अचानक भयानक आवाज के सांथ बड़े बड़े पत्थर मिट्टी घरों में घुस गया किसी तरह से घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला देखते देखते घरों में पांच फिट तक मलवा जमा होने से सारा सामान बर्बाद हो गया है।
सिमली बाजार में नरेंद्र लडोला, पंकज लडोला, हरिसिंह नेगी के दुकानों में मलवा भर जाने से सारा सामान बर्बाद हो गया है। और नुक़सान पहुंचा है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह जगह मलवा जमा होने एक कार और स्कूटी दब गई। मलवा आने से पांच घंटे बंद रहा राष्ट्रीय राजमार्ग को जेसीबी मशीन से मलवा हटाने के बाद खोल दिया गया।

अतिवृष्टि से हुऐ नुकसान का जायजा लेने पहुंचे तहसीलदार कर्णप्रयाग सुधा डोभाल ने सिमली पहुंच कर स्थलीय निरीक्षण करते हुए कहा कि आवासीय मकानों दुकानों को नुक़सान पहुंचा है। क्षति का आंकलन कर मुआवजा दिया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर क्षेत्र की विद्युत लाईन के क्षतिग्रस्त होने से पचास से अधिक गांवों की बिजली सप्लाई बंद हो गई है। पेयजल योजनाओं के क्षतिग्रस्त होने से पेयजल संकट गहराया हुआ है‌। क्षेत्र के डिम्मर सिमली, टटासू, केला पानी, सुमल्टा मोटर मार्गों पर मलवा आने से अवरूद्ध हो गया है।

पुष्कर सिंह नेगी सिमली/ चमोली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com