Illegal Mining : खोह नदी में फिर शुरु हो गया अवैध खनन


पुलिस व प्रशासन की शह पर पूर्वी खोह नदी में पिछले एक माह से अवैध खनन शुरु हो गया है। पिछले माह 26 जून को अधिकारियों द्वारा ग्रासटनगंज हेलीपैड के पास आकस्मिक छापेमारी की कार्रवाई किए जाने पर वहां खनन कर रहे कुछ खननकारी खाली ट्रेक्टर ट्रालियां लेकर भाग खड़े हुए थे। तब से वहां खनन बंद था।

अब तीन चार दिन से हेलीपैड से ऊपर फिर कारोबारी से खनन माफिया बने एक व्यक्ति द्वारा खोह नदी में रात्रि 2 बजे के बाद सुबह 8 बजे तक ट्रेक्टर ट्रालियों से अवैध खनन कराया जा रहा है, जबकि बरसात शुरु होने पर नदियों में किसी भी प्रकार के खनन पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध रहता है।

बताया जा रहा है कि उक्त खनन माफिया द्वारा खोह नदी में अवैध खनन कराए जाने के प्रति ट्रेक्टर ट्राली एक हजार रुपए तक वसूले जा रहे हैं। यह व्यक्ति हेलीपैड पर मोटरसाइकिल लेकर खड़ा रहता है और बकायदा प्रति ट्रेक्टर ट्राली चालक को प्रति चक्कर की रसीद काटकर देता है।

प्रजापति नगर के एक खनन कारोबारी ने नाम न लिखने की शर्त पर बताया कि उक्त खनन माफिया द्वारा खनन कर रहे ट्रेक्टर ट्राली मालिकों से 50-50 हजार रुपए खनन कराने की ऐवज में एडवांस लिए गए हैं।

उधर, खनन कर रहे ट्रेक्टर ट्राली मालिकों द्वारा खोह नदी में तेज पानी होने के कारण नदी के किनारों से खनन किया जा रहा है, जिसके चलते बाढ़ की स्थिति में किनारे की कृषि भूमि और वहां बसे लोगों के चपेट में आने से कोई नहीं रोक सकता है। क्षेत्र के लोगों ने खोह नदी में हो रहे अवैध खनन को तत्काल रोकने की मांग जिला प्रशासन से की है।


राजेन्द्र शिवाली पत्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com