International yoga Day 2024: जानिए Yoga Day ki Theme, History और significance के वारे मे

International yoga Day 2024: जानिए Yoga Day ki Theme, History और significance के वारे मे

हर साल 21 जून को International yoga Day मनाया जाता है। यह दिन योग के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। यह योग के असंख्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है। ‘योग’ शब्द का अर्थ ही है जोड़ना या एकजुट होना। यह मन और शरीर, विचारों और कार्यों के मिलन, संयम और संतुष्टि, और मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य पर विचार करने का समय है। योग दिवस मनाने का उद्देश्य स्वस्थ शरीर और दिमाग को बनाए रखने और किसी के समग्र कल्याण में सुधार के लिए योग के महत्व को उजागर करना है।

इस वर्ष, दुनिया भर के लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाएंगे।

International yoga Day 2024 Theme:

प्रत्येक वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस योग के एक विशेष पहलू के आसपास समारोहों और गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशिष्ट विषय को अपनाता है। 2024 का विषय “स्वयं और समाज के लिए योग” है।

History of International yoga Day:

21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव 2014 में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने योग की वैश्विक अपील और स्वास्थ्य लाभों को मान्यता देते हुए 11 दिसंबर 2014 को प्रस्ताव अपनाया। ग्रीष्म संक्रांति के साथ मेल खाने वाली तारीख को कई संस्कृतियों में इसके महत्व के लिए चुना गया था। दुनिया भर में शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था।

Significance of International yoga Day 2024:

21 जून को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, योग के वैश्विक स्वास्थ्य लाभों पर जोर देता है। यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देता है, स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है। यह दिन विभिन्न संस्कृतियों के लोगों को एकजुट करने, शांति को बढ़ावा देने और स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने में योग की भूमिका पर भी प्रकाश डालता है। यह योग की प्राचीन उत्पत्ति और समकालीन जीवन में इसकी प्रासंगिकता की याद दिलाता है।

Also Read:-The Art of Mindfulness Meditation: A Path to Inner Peace

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com