IPL 2024:पाँच टीमें, दो स्थान; CSK, RCB, SRH, DC, LSG के लिए योग्यता परिदृश्य जानें

IPL 2024:पाँच टीमें, दो स्थान; CSK, RCB, SRH, DC, LSG के लिए योग्यता परिदृश्य जानें

IPL 2024 प्लेऑफ़ की दौड़ में अब पांच टीमें दो उपलब्ध स्लॉट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स पहले ही दो स्थान पक्का कर चुके हैं। इससे पांच टीमें – चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स – शेष दो स्थानों के लिए लड़ रही हैं। SRH को छोड़कर बाकी सभी टीमों का सिर्फ एक-एक मैच बचा है. इसका मतलब है कि आईपीएल 2024 प्लेऑफ़ के लिए अंतिम स्थान तय करने के लिए नेट रन-रेट संभवत: काम आएगा।

Chennai Super Kings (CSK)

CSK वर्तमान में 13 मैचों में 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। उनके पास एक मैच बचा है, और एक जीत उनके 16 अंक तक ले जाएगी, जिससे उनकी योग्यता सुनिश्चित हो जाएगी। जरूरी नहीं कि हार उन्हें खत्म कर दे, क्योंकि उनका एनआरआर उन्हें अन्य परिणामों के आधार पर विवाद में बनाए रख सकता है।

Sunrisers Hyderabad (SRH)

SRH,उनके भी 14 अंक हैं लेकिन 12 मैचों से, जिससे उन्हें क्वालीफिकेशन हासिल करने के दो मौके मिलते हैं। कम से कम एक मैच जीतने से संभवतः प्लेऑफ़ में उनकी जगह सुरक्षित हो जाएगी, और उनका सकारात्मक एनआरआर एक अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

Royal Challengers Bangalore (RCB)

RCB वर्तमान में 13 मैचों में 12 अंकों के साथ स्टैंडिंग में पांचवें स्थान पर है। उनके अभियान में सिर्फ एक मैच बचा है।

आरसीबी का वर्तमान एनआरआर सकारात्मक (+0.387) है, जो एक फायदा है। यदि वे अपना अंतिम मैच जीतते हैं, तो उन्हें न केवल जीत पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, बल्कि सीएसके से आगे अपने एनआरआर को संभावित रूप से बढ़ाने के लिए जीत के अंतर पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि कई टीमें समान अंक पर समाप्त होती हैं तो यह टाई-ब्रेकिंग के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

Delhi Capitals (DC)

DC ने 13 मैचों में 12 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। उनके अभियान में एक और मैच बाकी है।यह पहला कदम है जो डीसी को उठाना होगा; अपना आखिरी मैच जीतने पर उन्हें 14 अंक मिलेंगे। हालाँकि, आरसीबी, एसआरएच और एलएसजी जैसी अन्य टीमों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण अकेले 14 अंक तक पहुंचना प्लेऑफ़ स्थान की गारंटी नहीं दे सकता है, जो सभी समान परिस्थितियों में हैं।

Lucknow Super Giants

LSG 13 मैचों में 12 अंकों के साथ 7वें स्थान पर है। उनके शेड्यूल में एक गेम बाकी है।केवल 1 मैच बचा है, एलएसजी का नेट रन रेट -0.787 है। अगर वे अगला मैच जीतते हैं तो भी उनके 14 अंक होंगे। 14 अंकों के साथ सीएसके का एनआरआर +0.528 है। SRH के 14 अंक और NRR +0.406 है। इस प्रकार, एलएसजी समाप्त हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com