IPL 2024 Final:KKR Champion,KKR ने SRH को 8 विकेट से हराया, तीसरी बार IPL ट्रॉफी जीती

IPL 2024 Final:KKR Champion,KKR ने SRH को 8 विकेट से हराया, तीसरी बार IPL ट्रॉफी जीती

IPL 2024 Final में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को चेन्नई में एकतरफा से सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर अपना तीसरा IPL final खिताब जीता।

10-टीम लीग के ग्रुप चरण में शीर्ष पर रहने वाली KKR ने मंगलवार को पहले क्वालीफायर में हैदराबाद SRH को हराया था और 29 ओवर तक चले IPL 2024 फाइनल मुकाबले में वह और भी अधिक प्रभावी थी।

SRH के कप्तान पैट कमिंस को पहले बल्लेबाजी करने के अपने फैसले पर पछताना पड़ा क्योंकि उनकी टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर आउट हो गई।

प्लेयर ऑफ द मैच मिचेल स्टार्क ने डबल स्ट्राइक किया, जबकि उनके नए गेंद के साथी वैभव अरोड़ा ने खतरनाक ट्रैविस हेड को पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट कर हैदराबाद को झटका दिया।

KKR के करिश्माई ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम और प्रतिद्वंद्वी कप्तान कमिंस सहित तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए, जिससे हैदराबाद 19 ओवर के अंदर ही सिमट गई।

IPL 2024 Final में सबसे कम स्कोर का बचाव करते हुए, कमिंस ने दूसरे ओवर में सुनील नरेन को हटा दिया लेकिन जिस चमत्कार की उन्हें ज़रूरत थी वह पूरा नहीं हुआ।

वेंकटेश अय्यर, जिन्होंने 26 गेंदों में नाबाद 52 रन बनाए और रहमानुल्लाह गुरबाज़ (39) ने कोलकाता को बैंगनी जर्सी के समुद्र के सामने 10.3 ओवर में जीत दिलाने में मदद की, जिसमें फ्रेंचाइजी के सह-मालिक और बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान भी शामिल थे।

वेस्टइंडीज के दिग्गज रसेल ने आंसू पोंछते हुए कहा, “इस अहसास को बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। यह बहुत मायने रखता है।”

“यह कोलकाता के मेंटर गौतम गंभीर के लिए एक विशेष रात थी, जिन्होंने 2012 और 2014 में फ्रेंचाइजी को आईपीएल खिताब दिलाया था।

कमिंस ने अपनी टीम के बल्लेबाजी प्रयास के बारे में कहा, “मुझे लगा कि उन्होंने (कोलकाता ने) शानदार गेंदबाजी की। जाहिर तौर पर आज रात (हैदराबाद की ओर से) पर्याप्त नहीं थी… उन्होंने हमें कुछ नहीं दिया।”

“मुझे नहीं लगा कि यह 200 से अधिक का विकेट था। मुझे लगता है कि 160 स्कोर होता तो हम आखिर तक लड़ाई कर सकते थे,यह एक बहुत मुश्किल विकेट था। “

IPL 2024 Orange Cap &Purple Cap winner:

Orange Cap:

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु प्लेऑफ़ में हार गई, लेकिन दिग्गज विराट कोहली ने 15 मैचों में 741 रन के साथ लीग के अग्रणी स्कोरर के रूप में ऑरेंज कैप जीती।

Purple Cap:

पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने 14 मैचों में 24 विकेट लेकर लीग के सबसे सफल गेंदबाज का पर्पल कैप जीता, भले ही उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई।कोलकाता के नरेन को उनकी हरफनमौला प्रतिभा के लिए सीजन का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com