Iran Presidential Election:सुधारवादी मसूद Masoud Pezeshkian ने Saeed Jalili को हराकर ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की

Iran Presidential Election:सुधारवादी मसूद Masoud Pezeshkian ने Saeed Jalili को हराकर ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की

सुधारवादी उम्मीदवार Masoud Pezeshkian ने शनिवार को iran Presidential Election चुनाव में जीत हासिल की, उन्होंने कट्टरपंथी Saeed Jalili को पश्चिम तक पहुंचने और इस्लामिक गणराज्य पर वर्षों के प्रतिबंधों और विरोध प्रदर्शनों के बाद देश के अनिवार्य हेडस्कार्फ़ कानून पर प्रवर्तन को आसान बनाने का वादा करके हराया।

श्री Pezeshkian ने अपने अभियान में ईरान की शिया धर्मतंत्र में कोई आमूल-चूल परिवर्तन नहीं करने का वादा किया और लंबे समय से सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को देश में राज्य के सभी मामलों के अंतिम मध्यस्थ के रूप में रखा है। लेकिन श्री पेज़ेशकियान के मामूली उद्देश्यों को भी ईरानी सरकार द्वारा चुनौती दी जाएगी जो अभी भी बड़े पैमाने पर कट्टरपंथियों के कब्जे में है, गाजा पट्टी में चल रहे इज़राइल-हमास युद्ध, और तेहरान द्वारा यूरेनियम को लगभग हथियार-ग्रेड स्तर तक समृद्ध करने पर पश्चिमी भय।

वॉट की तुलना:

अधिकारियों द्वारा पेश की गई वोटों की गिनती ने शुक्रवार के चुनाव में श्री Pezeshkian को 16.3 मिलियन वोटों के साथ विजेता घोषित किया, जबकि Saeed Jalili को 13.5 मिलियन वोट मिले। कुल मिलाकर, ईरान के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मॉनिटरों के बिना हुए चुनाव में 30 मिलियन लोगों ने मतदान किया।

ईरानी हुआ सबसे कम मतदान इस्लामी गणराज्य:

28 जून को पहले दौर के मतदान में 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से इस्लामी गणराज्य के इतिहास में सबसे कम मतदान हुआ। ईरानी अधिकारियों ने लंबे समय से मतदान को देश की शिया धर्मतंत्र के समर्थन के संकेत के रूप में इंगित किया है, जो वर्षों से ईरान की अर्थव्यवस्था को कुचलने वाले प्रतिबंधों, बड़े पैमाने पर प्रदर्शनों और सभी असहमतियों पर तीव्र कार्रवाई के बाद तनाव में है।
सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई तक के सरकारी अधिकारियों ने मतदान शुरू होने के साथ उच्च भागीदारी दर की भविष्यवाणी की, राज्य टेलीविजन ने देश भर के कुछ मतदान केंद्रों पर मामूली लाइनों की तस्वीरें प्रसारित कीं।

हालाँकि, ऑनलाइन वीडियो में कुछ सर्वेक्षणों को खाली दिखाया गया है, जबकि राजधानी तेहरान में कई दर्जन साइटों के सर्वेक्षण में सड़कों पर भारी सुरक्षा उपस्थिति के बीच हल्का यातायात देखा गया।

Also Read:-Puri Jagannath Rathayatra 2024: पुरी रथयात्रा पर जाने से पहले आपको यह सब जानना आवश्यक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com