Landslide : भारी भूस्खलन से मोटर मार्ग हुआ बंद

भारी भूस्खलन से मोटर मार्ग हुआ बंद
Motorway closed due to heavy landslide

जिला पिथौरागढ़ को जाने वाली थल सातशिलिंग मोटर मार्ग में थल के पास नागीमल मंदिर वाली पहाड़ी के दरकने पर बड़े बड़े बोल्डर गिरने से सड़क बंद हो गई हैं।

वही नीचे रामगंगा के कटाव से सड़क का 100 मीटर हिस्सा धंसकर नदी में समाने के कगार पर हैं। सड़क में बड़ी बड़ी दरार आ गई हैं। थल के पानी के धारे से पांच सौ मीटर दूर सड़क में पिछले एक सप्ताह से दरार आने से खोखली हो गई थी।

बुधवार सुबह की बारिश के बाद आई तेज धूप से जहां ऊपर पहाड़ी दरकने से सड़क पर बड़े बड़े पत्थर के बोल्डर लगातार गिर रहे हैं। सड़क का पूरा हिस्सा धंस चुका है जो कभी भी नदी में समा सकता हैं।

सड़क की खतरनाक स्थिति की आशंका पर मौके पर पहुंचे थल तहसील के तहसीलदार दमन शेखर राणा ने इस सड़क पर आवागमन पूरी तरह से बंद कर दिया हैं।

सड़क बंद होने से लोगों को वाया डीडीहाट और कमेटखान होकर 20 से 30 किमी की अतिरिक्त दौड़ लगानी होगी।जिस तरह से पहाड़ी से लगातार पत्थर गिर रहे हैं और नीचे से सड़क का सौ मीटर हिस्सा नदी में समाने की स्थिति में होने से अभी सड़क के खुलने के आसार नहीं लग रहे हैं।

सड़क पर नाली नही होने से बरसात के दिनों में ऊपर पहाड़ी से आ रहे पानी के तेज बहाव से सड़क धंसने का मुख्य कारण माना जा रहा हैं। आने वाले एक सप्ताह तक मार्ग खुलना मुश्किल लग रहा है। बेरीनाग से पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय आने जाने वाले लोगों को अब खस्ताहाल पुरानाथल मोटर मार्ग का सहारा लेना पडेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com