NPS में आया जबरदस्त बदलाव! 45 की उम्र तक निवेश करें और पाएं बड़ा फंड

NPS में आया जबरदस्त बदलाव! 45 की उम्र तक निवेश करें और पाएं बड़ा फंड

पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए (PFRDA) ने युवाओं के बीच नई पेंशन व्यवस्था (NPS) को आकर्षक बनाने के लिए ‘न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड’ पेश करने की योजना बनाई है। यह नई योजना एनपीएस सब्सक्राइबर्स को 45 साल की उम्र तक इक्विटी फंड में अधिक निवेश करने की सुविधा देगी, जिससे उन्हें रिटायरमेंट तक एक अच्छाखासा फंड तैयार करने में मदद मिलेगी।

क्या है न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड?

पीएफआरडीए के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया कि न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड के तहत सब्सक्राइबर्स को 45 साल की उम्र तक इक्विटी फंड में अधिक निवेश राशि आवंटित की जा सकेगी। इस योजना का उद्देश्य यह है कि निवेशक लंबे समय तक इक्विटी में निवेश करके अच्छे रिटर्न हासिल कर सकें। अभी मौजूदा एनपीएस योजना में 35 साल की उम्र से इक्विटी निवेश में कटौती शुरू हो जाती है, जबकि नई योजना के तहत यह कटौती 45 साल की उम्र से शुरू होगी।

रिटायरमेंट तक तैयार होगा बड़ा फंड

इस नई योजना से एनपीएस सब्सक्राइबर्स को अपने रिटायरमेंट तक एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद मिलेगी। इसके तहत निवेशकों को 45 साल तक अधिक इक्विटी फंड में निवेश करने का मौका मिलेगा, जिससे लॉन्ग टर्म में पेंशन फंड का आकार बड़ा हो सकेगा। 

रिस्क और रिटर्न के बीच संतुलन

न्यू बैलेंस्ड लाइफ साइकिल फंड से निवेशक लंबे समय तक इक्विटी में अधिक निवेश कर सकेंगे, जिससे उन्हें उच्च रिटर्न प्राप्त होगा। वहीं, 45 साल के बाद इक्विटी निवेश में धीरेधीरे कमी आएगी, जिससे रिस्क और रिटर्न के बीच संतुलन बना रहेगा।

अटल पेंशन योजना में वृद्धि

दीपक मोहंती ने अटल पेंशन योजना (APY) का जिक्र करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 202324 में 1.22 लाख नए सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं। यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। चालू वित्त वर्ष में 1.3 करोड़ सब्सक्राइबर्स के जुड़ने की उम्मीद है और जून 2024 तक एपीवाई से जुड़ने वाले सब्सक्राइबर्स की कुल संख्या 6.62 करोड़ को पार कर जाने का अनुमान है।

 Red More : Share Market क्या है? | किसी Company की हिस्सेदारी कैसे खरीदें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com