Nvidia क्या है, जो बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

Nvidia क्या है, जो बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

Nvidia मंगलवार को दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। ताइवानी चिपमेकर के स्टॉक शेयर 3.6% बढ़कर 3.34 बिलियन डॉलर के कुल मार्केट कैप पर पहुंच गए, जो माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल से आगे निकल गया।

Nvidia ने 2024 में अब तक अपने स्टॉक शेयर की कीमतों में 170% की बढ़ोतरी की है, जो कि इस साल की शुरुआत में पहली तिमाही की सकारात्मक रिपोर्ट के बाद एक बड़ा उछाल है। 2022 के अंत से स्टॉक नौ गुना बढ़ गया है, यह वृद्धि जेनेरिक एआई की लोकप्रियता में वृद्धि के साथ मेल खाती है।
Nvidia के पास डेटा केंद्रों में उपयोग किए जाने वाले एआई चिप्स के बाजार का लगभग 80% हिस्सा है, और यह ओपनएआई, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट, अमेज़ॅन, मेटा और अन्य के लिए एक महत्वपूर्ण व्यवसाय है, सीएनबीसी ने टिप्पणी की।

त्रैमासिक रिपोर्ट से पता चला कि Nvidia के डेटा सेंटर व्यवसाय में राजस्व एक साल पहले की तुलना में 427% बढ़ गया, जो कुल बिक्री का लगभग 86% है।

What is Nvidia Company ?

Nvidia एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम और प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में है और डेलावेयर में निगमित है। यह एक सॉफ्टवेयर और फैबलेस कंपनी है जो डेटा साइंस और हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग के लिए ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू), एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) के साथ-साथ मोबाइल कंप्यूटिंग और ऑटोमोटिव के लिए चिप यूनिट (एसओसी) पर सिस्टम डिजाइन और आपूर्ति करती है। बाज़ार। एनवीडिया कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता भी है।

What is Nvidia Ceo net worth?

Jensen Huang– Nvidia के CEO- अब दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं क्योंकि उनकी कुल संपत्ति में 4 अरब डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है। यह फोर्ब्स की वास्तविक समय अरबपतियों की सूची में उनकी अब तक की सर्वोच्च रैंकिंग है और कृत्रिम बुद्धि-संचालित उछाल के कारण एनवीडिया दुनिया की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी बनने के बाद आई है। 18 जून को जैसे ही कंपनी के शेयरों में 3% से अधिक की वृद्धि हुई, जेन्सेन हुआंग की कुल संपत्ति बढ़कर लगभग 119 बिलियन डॉलर हो गई।

Nvidia Surpass Microsoft & Apple company:

Nvidia कॉर्प की बढ़त जारी है, जिसने चिप निर्माता को वैश्विक तकनीकी बाजार पूंजीकरण लीडरबोर्ड के शीर्ष पर पहुंचा दिया है। एआई चिप निर्माता ने प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। यह उपलब्धि निवेशकों के फोकस में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के प्रभुत्व को रेखांकित करती है।

मंगलवार (18 जून) को शेयर 3.4% तक चढ़ गए, जिससे Nvidia का मार्केट कैप मौजूदा नंबर 1 और नंबर 2 कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल से आगे निकल गया। शीर्ष तकनीकी कंपनियां पूरे जून में नंबर एक स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करती रही हैं, जिसमें एनवीडिया ने अंततः अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया है। एआई द्वारा संचालित महत्वपूर्ण राजस्व वृद्धि के कारण एनवीडिया की शीर्ष पर पहुंच रिकॉर्ड तोड़ रही है। 2024 में अब तक कंपनी के शेयर की कीमत 160% से अधिक बढ़ गई है, जिससे इसके मार्केट कैप में 2 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का इजाफा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com