Odisha Elections 2024: जेपी नड्डा ने ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया

Odisha Elections 2024:जेपी नड्डा ने ओडिशा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने रविवार को Odisha Elections 2024 के लिए पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया और लोगों से राज्य के हित के लिए बीजू जनता दल (BJD) सरकार को हटाने का आह्वान किया। उन्होंने बीजेडी सरकार की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि वह शासन के सभी क्षेत्रों में विफल रही है.

ओडिशा में आगामी विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा का घोषणा पत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी करते हुए, नड्डा ने आरोप लगाया कि बीजद द्वारा वर्षों से किए गए वादे अभी तक पूरे नहीं हुए हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने विभिन्न श्रेणियों के लोगों – मुख्य रूप से किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों – की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए घोषणापत्र में किए गए प्रमुख वादों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने ‘संकल्प पत्र’ को बेहद गंभीर दस्तावेज बताया और कहा, ”हमें लाखों सुझाव मिले और उन्हें संकल्प पत्र के रूप में संकलित किया गया.”

ओडिशा के लिए भाजपा के चुनाव घोषणापत्र की मुख्य बातें:-

1-समृद्ध कृषक नीति पहल से इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीनों और कटनी-चटनी के उन्मूलन के साथ 3,100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद की जाएगी।

2-सुभद्रा योजना प्रत्येक महिला को 50,000 रुपये का नकद वाउचर प्रदान करेगी, जिसे दो वर्षों में भुनाया जा सकता है।

3-भाजपा ने राज्य के बाहर रहने वाले उड़िया लोगों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए भारत के सभी मेट्रो शहरों में उड़िया समुदाय भवन स्थापित करने की योजना बनाई है।

4-भाजपा का लक्ष्य उत्पाद विपणन और प्रचार की सुविधा के लिए प्रत्येक 500 एसएचजी के लिए औद्योगिक समूहों के साथ 2027 तक 25 लाख लखपति दीदी बनाने का है।

5-भाजपा ने मछली पकड़ने के बंदरगाह, कोल्ड स्टोर और प्रसंस्करण इकाइयों की सुविधाओं के साथ प्रत्येक मछुआरे को वार्षिक लीन पीरियड भत्ते के रूप में 10,000 रुपये का प्रावधान करने की योजना बनाई है।

6-भाजपा की योजना सभी ग्राम पंचायतों, जिला मुख्यालयों और राज्य की राजधानी को जोड़ने वाली 75,000 किलोमीटर ग्रामीण और राज्य राजमार्ग सड़कों का निर्माण करने की है। भाजपा का लक्ष्य 2029 तक 3.5 लाख से अधिक नौकरियों के सृजन के साथ ओडिशा को शीर्ष प्रदर्शन वाली अर्थव्यवस्था बनाना है।

7-भाजपा की योजना जून 2027 तक राउरकेला, संबलपुर, पारादीप और धामरा को जोड़ने वाला एक औद्योगिक गलियारा विकसित करने की है।

8-भाजपा का लक्ष्य एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय अवसरों को बढ़ावा देना और उद्यमशीलता लचीलापन बनाए रखना (पीआरओएसपीआर-ओडिशा) योजना शुरू करना है। भाजपा का लक्ष्य मेक इन ओडिशा योजना के माध्यम से ऑटोमोबाइल, ईवी, सेमीकंडक्टर और आईटी/आईटीईएस उद्योग पर विशेष ध्यान देने के साथ चार शहरों – भुवनेश्वर, राउरकेला, बेरहामपुर और बालासोर में अत्याधुनिक आईटी पार्क स्थापित करना है। .

9-भाजपा का लक्ष्य ओडिया में कानूनी, चिकित्सा और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम प्रदान करना है। सरकार की योजना ओबीसी और ईडब्ल्यूएस को प्राथमिकता देते हुए 1.5 लाख खाली सरकारी पदों पर भर्ती करने और दो साल में 65,000 पद भरने की है।

10-भाजपा का लक्ष्य केंदु पत्र तोलाली कल्याण योजना शुरू करना है, जिसके तहत पत्तियां 2 रुपये प्रति केरी पर खरीदी जाएंगी, जिसमें पत्ती तोड़ने वालों को 35 प्रतिशत बोनस और पत्ती बांधने वालों को 10 प्रतिशत बोनस दिया जाएगा।

11-भाजपा का लक्ष्य पीएम आवास योजना के तहत 15 लाख घरों का कार्यान्वयन पूरा करना, जल जीवन मिशन के तहत 26 लाख घरों और 40,000 सार्वजनिक स्थानों पर पीने का पानी उपलब्ध कराना है।

12-भाजपा का लक्ष्य पुरी मंदिर के सरकारी कुप्रबंधन द्वारा हिंदू भक्तों के साथ किए गए अन्याय को दूर करना है।

13-भाजपा की योजना बुनकरों की आजीविका में सुधार और कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने की है।
भाजपा का लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करना और केंद्र सरकार की ई-श्रम पहल के माध्यम से इन श्रमिकों के लिए पंजीकरण अभियान चलाना है।

14-भाजपा का लक्ष्य सत्ता में आने के 100 दिनों के भीतर आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) को लागू करना है। यह सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा 8 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम आय वाले ओडिशा के सभी निवासियों को कवर करेगा।

15-भाजपा ने स्कूल छोड़ने की दर को कम करने के लिए माधो सिंह हाथ-खर्चा के तहत सभी आदिवासी छात्रों को सालाना 5,000 रुपये प्रदान करने की योजना बनाई है।

17-भाजपा का लक्ष्य ओडिशा में सभी बुजुर्गों, दिव्यांगों, विधवाओं और निराश्रितों को प्रति माह 3,000 रुपये की पेंशन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री सहायता योजना शुरू करना है। 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 80 प्रतिशत विकलांगता वाले दिव्यांगों को 3,500 रुपये मिलेंगे।

18-भाजपा का लक्ष्य ओडिशा के शहरी और ग्रामीण घरों में पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को लागू करना है।
19-भाजपा का लक्ष्य ओडिशा को तीसरा सबसे बड़ा पर्यटक आगमन वाला राज्य बनाना है, जो पर्यटक अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देगा और रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

20-भाजपा की योजना सीएचसी और पीएचसी में 36,000 बिस्तरों की स्थापना के साथ स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने, 2027 तक प्रत्येक सीएचसी को आईसीयू, डायलिसिस इकाइयों और ऑपरेशन थिएटरों के साथ आधुनिक बनाने, 100 सीएचसी को उप-विभागीय अस्पतालों में अपग्रेड करने और एक नर्सिंग कॉलेज स्थापित करने की भी है। ‘मिशन स्वास्थ्य ओडिशा’ के तहत हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज और एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com