Odisha Elections 2024: Bhubaneswar मतदान में 8% की गिरावट

Odisha Elections 2024: Bhubaneswar मतदान में 8% की गिरावट

Bhubaneswar: शहर के लोगों ने शहरी सहानुभूति के पिछले मतदान के रुझान को पीछे छोड़ दिया क्योंकि भुवनेश्वर(Bhubaneswar) संसदीय क्षेत्र में हाल ही में संपन्न चुनावों में 64.49 प्रतिशत मतदान हुआ।

Odisha Elections 2024: Bhubaneswar विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या बढ़ी –

पहली बार मतदाताओं के बीच व्यापक जागरूकता अभियान और उत्साह के साथ निष्पक्ष मौसम ने लोकसभा सीट पर मतदान में 5% उछाल में योगदान दिया है, जिसमें भुवनेश्वर(Bhubaneswar) में 3 विधानसभा क्षेत्र और खुर्दा जिले में चार शामिल हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र में 2019 में 59.60 प्रतिशत और 2014 में 58.38 प्रतिशत मतदान हुआ था।

भारत के चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, शहर की तीन विधानसभा सीटों-भुवनेश्वर-सेंट्रल, भुवनेश्वर-उत्तर(Bhubaneswar-North) और एकामरा-भुवनेश्वर(Ekamra-Bhubaneswar), जहां पारंपरिक रूप से 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ है-में 53.87 का संयुक्त मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया।

भुवनेश्वर-मध्य(Bhubaneswar-Central) विधानसभा क्षेत्र में 51.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जो 2019 में 43.25 प्रतिशत से लगभग 8 प्रतिशत अधिक है। इसी तरह, भुवनेश्वर-उत्तर(Bhubaneswar-North) में 2019 में 45.39 प्रतिशत की तुलना में 53.93 प्रतिशत मतदान के साथ 8.59 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। एकामरा-भुवनेश्वर(Ekamra-Bhubaneswar) को 56.42 प्रतिशत वोट मिले, जो 2019 में 47.64 प्रतिशत की तुलना में 8.78 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है।

Odisha Elections 2024: Bhubaneswar मतदान में 8% की गिरावट

Odisha Elections 2024: ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक मतदान –

अन्य चार क्षेत्रों-जयदेव, बेगुनिया, खुर्दा और जटनी-ने 80.77 प्रतिशत, 71.96 प्रतिशत, 72.25 प्रतिशत और 70.19 प्रतिशत दर्ज किया, जिससे भुवनेश्वर(Bhubaneswar) लोकसभा सीट को पिछले डेढ़ दशक में 64.49 प्रतिशत के उच्चतम मतदान प्रतिशत को पोस्ट करने में मदद मिली।

Odisha Elections 2024: जागरूकता उपाय और तकनीकी सहायता –

ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी निकुंजा बिहारी ढल (Nikunja Bihari Dhal) ने कहा कि मतदाताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए कई उपाय किए गए हैं, खासकर राज्य की राजधानी के तीन विधानसभा क्षेत्रों में। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत में और सुधार हो सकता है क्योंकि इसमें डाक मतपत्र शामिल नहीं हैं।

खुर्दा कलेक्टर और जिला चुनाव अधिकारी चंचल राणा ने कहा कि ‘मो बूथ’ ऐप ने विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं को अपने मतदान केंद्र के नाम और मार्ग के साथ-साथ किसी भी समय कतार में इंतजार करने वाले लोगों की संख्या खोजने में भी मदद की।

Odisha Elections 2024: BJD ने विकास योजनाओं में योगदान दिया –

BJD ने विकास योजनाओं में योगदान दिया

BJD नेता वी. के. पांडियन (V K Pandian) ने राजधानी में मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के लिए पार्टी के घोषणापत्र में मध्यम वर्ग और युवाओं के लिए घोषित योजनाओं को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, “मध्यम वर्ग के विकास के लिए किसी अन्य पार्टी के घोषणापत्र में कोई एजेंडा नहीं है।

Odisha Elections 2024: सुरक्षा उपायों से शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित हुआ –

भुवनेश्वर(Bhubaneswar) निर्वाचन क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए गए थे। जिला प्रशासन ने खुर्दा जिले में 306 महत्वपूर्ण मतदान केंद्रों की पहचान की थी और उनमें से 257 भुवनेश्वर लोकसभा क्षेत्र में थे। भुवनेश्वर मध्य विधानसभा क्षेत्र में लगभग 32 महत्वपूर्ण मतदान केंद्र थे, जबकि भुवनेश्वर उत्तर में 27 और एकामरा भुवनेश्वर(Bhubaneswar) में 29 महत्वपूर्ण मतदान केंद्र थे। इसके अलावा, भुवनेश्वर(Bhubaneswar) मध्य और उत्तर में चार-चार सहित 27 मतदान केंद्रों की पहचान असुरक्षित के रूप में की गई थी। शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदान केंद्रों पर कम से कम 12 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कंपनियों को तैनात किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com