Odisha Elections 2024: BJD में दरार Keonjhar में BJP को बढ़त दिला सकती है

Lok Sabha Elections 2024: ओडिशा में BJP की जीत, BJD सिर्फ 2 सीटों पर आगे, Check The Trends

Keonjhar लोकसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला बीजू जनता दल (BJD) और भारतीय जनता पार्टी के बीच सीधा मुकाबला दिख रहा है (BJP).सत्तारूढ़ BJD ने आदिवासी बहुल निर्वाचन क्षेत्र से धनुर्जय सिडू को मैदान में उतारा है, जबकि BJP ने अनंत नायक और कांग्रेस बिनोद बिहारी नायक को मैदान में उतारा है। देश में नरेंद्र मोदी की लहर के अलावा, BJP उम्मीदवार को राज्य में सत्ता विरोधी माहौल से भी फायदा हो सकता है। हालांकि भगवा पार्टी ने 2019 के चुनावों में Keonjhar लोकसभा क्षेत्र के तहत केवल एक विधानसभा सीट जीती थी, लेकिन इसने अधिकांश स्थानों पर प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। दूसरी ओर, गुटबाजी और अंदरूनी कलह BJD के लिए एक बड़ा सिरदर्द बन गया है। इन सबके बीच, कांग्रेस के वोट 2024 के चुनावों में BJD और BJP के बीच लड़ाई में निर्णायक भूमिका निभाने की संभावना है।

BJD की आंतरिक दरारों पर चिंता –

Biju Janata Dal

निर्वाचन क्षेत्र के चंपुआ के खनिज क्षेत्र में पार्टी के अंदरूनी कलह सत्तारूढ़ BJD के लिए सिरदर्द का एक बड़ा कारण बन गया है। सनातन महाकुड़, कुश आपत और धनुर्जय सिदू के बीच कथित दरार राज्य में चर्चा का विषय बन गया है। चंपुआ की विधायक मीनाक्षी महंता इस बार टिकट न मिलने के बाद BJD के कार्यक्रमों से दूर रह रही हैं। कहा जा रहा है कि उनके समर्थक BJP की ओर बढ़ रहे हैं। सनातन महाकुड अपने संगठन के साथ अभियान का प्रबंधन कर रहे हैं और उन्हें सांसद उम्मीदवार धनुर्जय के साथ नहीं देखा जाना है। चंपुआ में BJD के आधार को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभाने वाली कुशा आपत पार्टी द्वारा चंपुआ विधानसभा सीट से सनातन को मैदान में उतारने के बाद नाखुश हैं। हालांकि उन्हें BJD का जिला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, लेकिन कुशा अभी भी परेशान हैं। इन सब का Keonjhar में BJD की चुनावी संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

क्या Louts (BJP) खिलेंगे ?

क्या Louts (BJP) खिलेंगे
Bhartiya Janata Party

BJP उम्मीदवार अनंत नायक 1999 और 2004 के चुनावों में Keonjhar से लोकसभा के लिए चुने गए थे। हालांकि वह बाद के चुनाव हार गए, लेकिन भगवा पार्टी ने उन्हें छठी बार लोकसभा के लिए दोहराने का फैसला किया। राष्ट्रीय नेताओं के साथ अच्छे संबंध रखने वाले अनंत राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (NCST) के सदस्य थे और इसके उपाध्यक्ष भी थे। अपनी खुद की संगठनात्मक ताकत के अलावा, उन्हें मोदी के पक्ष में लहर से बहुत लाभ हो रहा है। अनंत के लिए समर्थन जुटाने के लिए कई केंद्रीय मंत्री और शीर्ष BJP नेता मैराथन अभियान चला रहे हैं।

Congress के वोटों की ताकत –

कांग्रेस ने शुरुआत में मोहन हेम्ब्रम को Keonjhar सीट से उम्मीदवार बनाया था। हालांकि, क्षेत्र में अपने कार्यकर्ताओं के सामूहिक इस्तीफे के बाद, सबसे पुरानी पार्टी ने उन्हें हटा दिया और बिनोद बिहारी नायक को मैदान में उतारा, जिन्होंने 2019 में पटाना से विधानसभा चुनाव लड़ा था। अपने मजबूत संगठनात्मक आधार के साथ, बिनोद बढ़ती बेरोजगारी, पीने के पानी की कमी, सड़क संपर्क और स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी समस्याओं को उजागर करके मतदाताओं तक पहुंच रहे हैं। पिछले दो चुनावों में कांग्रेस के पारंपरिक वोट BJD की जेब में चले गए थे। हालाँकि, कांग्रेस के इस बार बिनोद के नेतृत्व में अपने प्रतिबद्ध वोट हासिल करने की संभावना है, जो सत्तारूढ़ BJD के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

Odisha Elections 2024 : जटिल विधानसभा समीकरण –

BJD ने पिछले चुनाव में Keonjhar लोकसभा क्षेत्र के तहत सात विधानसभा सीटों में से छह पर जीत हासिल की थी। BJP केवल Keonjhar विधानसभा क्षेत्र में जीत हासिल कर पाई थी। हालाँकि, इस बार निर्वाचन क्षेत्र में राजनीतिक विन्यास में कई बदलावों के बाद एक अत्यधिक जटिल परिदृश्य सामने आया है। दरकिनार किए जाने के बाद, प्रेमचंद नायक ने BJD छोड़ दिया था और चुनाव लड़ने के लिए भगवा पार्टी का टिकट पाने की उम्मीद के साथ BJP में शामिल हो गए थे। हालाँकि, उनकी उम्मीदें टूट गईं और सभी की नज़रें उनके अगले कदम पर टिकी हैं कि वह किस उम्मीदवार का समर्थन करने जा रहे हैं। तेलकोई क्षेत्र में उनका समर्थन लोकसभा क्षेत्र में अंतिम परिणाम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसी तरह सौम्या रंजन पटनायक घासीपुरा विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। अगर वह सभी राजनीतिक दलों में विद्रोहियों का समर्थन हासिल करने में कामयाब हो जाते हैं तो मैदान में उनकी उपस्थिति मतदान के पैटर्न को प्रभावित कर सकती है। इसी तरह, आनंदपुर की भागीरथी सेठी ने बीजद से इस्तीफा दे दिया है और यह चुनाव परिणाम को भी प्रभावित कर सकता है।

Keonjhar लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तेलकोई, घासीपुरा, आनंदपुर, पटाना, Keonjhar, चंपुआ और करंजिया विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। इनमें से अधिकांश क्षेत्रों में BJP और BJP के बीच सीधा मुकाबला होगा, हालांकि कांग्रेस के कुछ क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com