Odisha:मुख्यमंत्री Mohan Majhi के नेतृत्व में अपनी 2nd Cabinet बैठक में ली गई बड़े फैसले

Odisha:मुख्यमंत्री Mohan Majhi के नेतृत्व में अपनी दूसरी कैबिनेट बैठक में ली गई बड़े फैसले

Odisha CM Mohan Majhi के नेतृत्व वाली Odisha सरकार ने बुधवार को अपनी दूसरी Cabinet बैठक में विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों की दैनिक न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की घोषणा की।

वेतन वृद्धि की न्यूनतम राशि के बारे में जाने:

CM Mohan Majhi की सरकार ने घोषणा की कि अकुशल श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन ₹352 से बढ़ाकर ₹450, अर्ध-कुशल श्रमिकों के लिए ₹352 से बढ़ाकर ₹500 और उच्च कुशल श्रमिकों के लिए ₹500 से बढ़ाकर ₹600 कर दिया गया है।

Odisha में  निर्माण होगा Odia Asmita Bhawan:

बुधवार को कैबिनेट की बैठक में ओडिया अस्मिता और संस्कृति, कला और विरासत के प्रचार और संरक्षण के लिए ₹200 करोड़ की घोषणा की गई। सरकार एक Odia Asmita Bhawan, ताड़ के पत्ते की पांडुलिपि संग्रहालय, ओडिया अनुवाद अकादमी और एक पाइका विद्रोह स्मारक, ई-लाइब्रेरी और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में ओडिया चेयर का निर्माण करेगी। इसी प्रकार, बाली यात्रा को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिलाने और ओडिसी संगीत एवं नृत्य के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता के प्रयास किये जायेंगे।

किसानों के लिए खुशखबरी

राज्य मंत्रिमंडल ने पीएम किसान योजना के तहत राज्य के 6 लाख किसानों को शामिल करने को भी मंजूरी दे दी। कालिया योजना के तहत लाभ पाने से वंचित सभी किसानों को पीएम किसान योजना के तहत शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, राज्य सरकार ने स्कूल और जन शिक्षा विभाग के तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 18,000 से अधिक जूनियर शिक्षकों की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

Also Read:-Supreme Court: तलाकशुदा Muslim महिलाएं धारा 125 के तहत भरण-पोषण का दावा कर सकती हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com