T-3 Camp : स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के आपसी समन्वय से विद्यालयों में टी-3 शिविर का आयोजन

T-3 Camp : स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के आपसी समन्वय से विद्यालयों में टी-3 शिविर का आयोजन



उत्तरकाशी जनपद के विकासखंड चिन्यालीसौड़ स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के आपसी समन्वय से 5 सरकारी व 1 गैर सरकारी आककविद्यालयों में टी-3( टेस्ट,ट्रीट और टॉक) शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान देहरादून से आए स्वास्थ्य विभाग के रीजनल कोर्डिनेटर एम के शर्मा द्वारा बताया गया कि जिला स्वास्थ्य समिति और शिक्षा विभाग ने मिलकर एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में एनीमिया मुक्त विद्यालय बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक तीन महीने पर टी-3 गतिविधि का आयोजन करेगा।

18 सितंबर से शुरू हुई टी-3 कैंप का 24 सितंबर को विधिवत समापन हुआ। एक सप्ताह चले टी-3 कैंप में प्राथमिक विद्यालय दिचली, राजकीय इंटर कॉलेज रोंतल चमियारी ,जोगथ बडेथी व बिरजा इंटर कॉलेज चिन्यालीसौड के छात्र-छात्राओं में हीमोग्लोबिन की जांच की गई । 7 विद्यालयों में बच्चो का हीमोग्लोबिन का चेक करने के बाद डॉक्टर आर पी भट्ट ने बताया कि लगभग 1 प्रतिशत के आस-पास छात्राओं का हीमोग्लोबिन का स्तर 8 ग्राम/डीएल से कम पाया गया।

वहीं 84 प्रतिशत के आस- पास छात्राओं का हीमोग्लोबिन का स्तर मध्यम पाया गया है। वहीं 15 प्रतिशत छात्राओं में एनीमिया का स्तर सामान्य से थोड़ा कम पाया गया है। कैंप के दौरान जरूरतमंद विद्यार्थियों को आयरन की नीली गोली विद्यालय में उपलब्ध कराई गई।

इस मौके पर रीजनल कोऑर्डिनेटर एमके शर्मा डॉक्टर आरपी भट्ट,मुकेश कुमार , विनीता रमोला,राजेश केस्टवाल, कृष्णा सकलानी,अमित पवांर ,विपिन पंवार आदि लोग मौजूद रहे।

मनमोहन भट्ट, चिन्यालीसौड़/उत्तरकाशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com