प्रधानमंत्री मोदी(Prime Minister Modi) जी  ने शक्ति और संतुलन के लिए ताड़ासन(Tadasana) के लाभों पर प्रकाश डाला

Tadasana

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस(International Yoga Day) के 10वें संस्करण की प्रत्याशा में, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) जी ने हाल ही में ताड़ासन(Tadasana) या ताड़ के पेड़ की मुद्रा पर एक वीडियो क्लिप साझा की। यह आधारभूत योग मुद्रा, जिसे अक्सर “पर्वत मुद्रा” के रूप में जाना जाता है, संतुलित योग अभ्यास का अभिन्न अंग है। जैसा कि प्रधानमंत्री ने बताया, ताड़ासन(Tadasana) शारीरिक शक्ति को बढ़ाने और बेहतर संरेखण सुनिश्चित करने के लिए असाधारण है। इस लेख में, हम ताड़ासन(Tadasana) करने के चरणों और इसके कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

ताड़ासन(Tadasana) करना: चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

1. प्रारंभिक स्थिति:

  • अपने पैरों को एक साथ रखकर सीधे खड़े हो जाएं, यह सुनिश्चित करें कि आपके पैर के अंगूठे और एड़ियां एक दूसरे को छू रही हों।
  • अपनी भुजाओं को स्वाभाविक रूप से अपने बगल में रहने दें तथा हथेलियां अंदर की ओर रखें।

2. अपने शरीर को संरेखित करें:

  • अपना वजन दोनों पैरों पर समान रूप से वितरित करें।
  • अपनी जांघ की मांसपेशियों को सक्रिय करें और अपने निचले पेट को कठोर बनाए बिना अपने घुटनों को धीरे से ऊपर उठाएं।
  • अपनी पुच्छीय हड्डी को फर्श की ओर लंबा करें, तथा अपनी जघन हड्डी को नाभि की ओर उठाएं।

3. अपनी भुजाएं ऊपर उठाएं:

  • गहरी सांस लें और अपनी भुजाओं को ऊपर की ओर उठाएं, उन्हें समानांतर रखें तथा हथेलियां एक-दूसरे के सामने हों।
  • यदि आरामदायक हो तो अपनी हथेलियों को एक साथ मिलाकर अपने सिर के ऊपर ले आएं।

4. ऊपर की ओर बढ़ाएँ:

  • अपनी एड़ियों को ज़मीन से ऊपर उठाए बिना अपनी भुजाओं, धड़ और पैरों को ऊपर की ओर खींचें।
  • अपना सिर तटस्थ स्थिति में रखें और आगे की ओर देखते रहें।

5. मुद्रा बनाए रखें:

  • कई सांसों तक इस मुद्रा को बनाए रखें, तथा स्थिर, गहरी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अपनी उंगलियों के माध्यम से अपने पैरों में खिंचाव महसूस करें।

6. मुद्रा छोड़ें:

  • धीरे-धीरे सांस छोड़ें और अपनी भुजाओं को वापस नीचे ले आएं।
  • प्रारंभिक स्थिति में वापस आएँ और आराम करें।

ताड़ासन(Tadasana) के स्वास्थ्य लाभ

मुद्रा में सुधार: ताड़ासन(Tadasana) रीढ़ की हड्डी को संरेखित करके और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करके अच्छी मुद्रा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण है। नियमित अभ्यास से आसन संबंधी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है और खराब संरेखण से जुड़े पीठ दर्द को रोका जा सकता है।

संतुलन बढ़ाता है: यह मुद्रा संतुलन और स्थिरता को बेहतर बनाने के लिए उत्कृष्ट है, जो अन्य योग आसनों को करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। संतुलन बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करके, अभ्यासकर्ता अपने समग्र शरीर समन्वय को बढ़ा सकते हैं।

पैरों और कोर को मजबूत बनाता है: ताड़ासन(Tadasana) करते समय जांघ की मांसपेशियों और कोर को सक्रिय करने से इन क्षेत्रों में ताकत आती है। शरीर के वजन को सहारा देने और योग और दैनिक जीवन में गतिशील गतिविधियों को करने के लिए मजबूत पैर और कोर आवश्यक हैं।

ऊंचाई का अहसास बढ़ाता है: ताड़ासन(Tadasana) में पूरे शरीर को ऊपर की ओर खींचने से ऊंचाई और विस्तार में वृद्धि का अहसास होता है। यह ऊपर की ओर खिंचाव रीढ़ को लंबा करने और शरीर के समग्र संरेखण में सुधार करने में मदद करता है।

तनाव से राहत: ताड़ासन(Tadasana) में ऊपर की ओर खिंचाव शरीर में तनाव को दूर करने में मदद करता है, खासकर पीठ और कंधों में। यह लंबे समय तक बैठने या खड़े रहने के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए एक बेहतरीन आसन है।

ताड़ासन(Tadasana) को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

जैसे-जैसे हम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस(International Yoga Day) के करीब पहुँच रहे हैं, ताड़ासन(Tadasana) को अपनी दिनचर्या में शामिल करना योग के लाभों को तैयार करने और अनुभव करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। चाहे आप शुरुआती हों या अनुभवी अभ्यासकर्ता, ताड़ासन(Tadasana) शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में योग की सरलता और प्रभावशीलता की याद दिलाता है।

ताड़ासन(Tadasana) का नियमित अभ्यास करके, आप अपने योग अभ्यास के लिए एक मजबूत आधार तैयार कर सकते हैं, अपनी मुद्रा में सुधार कर सकते हैं, और अपने शरीर और मन में संतुलन और संरेखण की भावना विकसित कर सकते हैं। जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी(Prime Minister Modi) जी  ने सही कहा, “ताड़ासन(Tadasana) शरीर के लिए बहुत अच्छा है। यह अधिक शक्ति और बेहतर संरेखण सुनिश्चित करेगा।” इस आधारभूत मुद्रा को अपनाएँ और बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती की अपनी यात्रा में इसके असंख्य लाभों का आनंद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com