Protestors Broke Barricades : प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेट्स तोड़ने के साथ किया पथराव, कुछ पुलिसकर्मी व प्रदर्शनकारी चोटिल

प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेट्स तोड़ने के साथ किया पथराव, कुछ पुलिसकर्मी व प्रदर्शनकारी चोटिल

खबर उत्तरकाशी से है जहां पर बृहस्पतिवार को हिंदू संगठन द्वारा जनपद मुख्यालय में जन आक्रोश निकाली गई। जन आक्रोश रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों/भीड़ के द्वारा सिंगल तिराह पर लगाए गए बैरिकेटिंग्स को तोड़ते हुए पथराव किया गया।

पथराव में 07 पुलिस अधिकारी/कर्मी घायल हुए हैं, जिनमें गंभीर रूप से घायल 02 पुलिस जवान निरीक्षक आशुतोष सिंह एवं आरक्षी अनिल सिंह को प्राथमिक उपचार के बाद एम्बुलेंस से हायर सेंटर देहरादून के लिए रैफर कर दिया गया है।


उत्तरकाशी जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जनपदवासियों से शांति व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा है कि किसी को भी जिले की कानून-व्यवस्था को हाथ में लेने व शांति भंग करने की इजाजत नहीं दी जाएगी और लोक शांति को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा है कि आज जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में प्रदर्शन के लिए संयुक्त सनातन धर्म रक्षक संघ को सशर्त अनुमति देते हुए इसके लिए पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था। इस संबंध में प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों के साथ गत दिन हुई वार्ता में प्रदर्शनकारी संगठन के नेताओं ने अनुमति की शर्तों के अनुसार तय रूट और समय के भीतर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की वचनबद्धता व्यक्त की थी।

इस प्रदर्शन के लिए श्रीदेव सुमन मंच हनुमान चौक से होते हुए मुख्य बाजार-कालीकमली धर्मशाला-बस स्टेशन से सिंगल तिराहा-विश्वनाथ चौक से होते हुए रामलीला मैदान तक रैली जुलूस निकालने का रूट तय हुआ था। नगर में आज धारा 163 बीएनएसएस के तहत निषेधाज्ञा भी लागू की गई थी। प्रदर्शन के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए नगर में विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती करने के साथ ही प्रदर्शन स्थल पर परगना मजिस्ट्रेट सहित पुलिस के अधिकारी भी तैनात थे।

प्रशासन व पुलिस के अधिकारी कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रदर्शन हेतु जारी अनुमति की शर्तों का अनुपालन करने हेतु प्रदर्शनकारियों के नेताओं से निरंतर आग्रह करते रहे। लेकिन आज प्रदर्शनकारियों ने अनुमति की शर्तों, तय रुट प्लान तथा निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर सिंगल तिराहे पर लगाये गए बैरिकेट्स को तोड़ दिए और भीड़ के द्वारा पथराव भी किया गया।

इस पथराव में कुछ पुलिसकर्मी और प्रदर्शनकारी चोटिल हुए। जिसके चलते पुलिस को बाध्य होकर स्थिति को नियंत्रण में बनाये रखने के लिए हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। नगर में अभी स्थिति सामान्य है। प्रशासन के द्वारा शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं और एहतियातन नगर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने नागरिकों से अपील की है अफवाहों पर ध्यान न दें और किसी भी उकसावे व बहकावे में आकर शांति व्यवस्था को प्रभावित करने के गलत तत्वों के प्रयासों को कामयाब न होने दें।

मनमोहन भट्ट, उत्तरकाशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com