राशन Card KYC को लेकर बड़ा अपडेट : प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों के लिए खास सुविधा

राशन Card KYC को लेकर बड़ा अपडेट: प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों के लिए खास सुविधा

Rasan Card KYC : अब प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों को राशन कार्ड में KYC करवाने के लिए अपने घर वापस आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सुविधा का लाभ कैसे उठाया जा सकता है, आइए जानते हैं।

KYC का महत्व

राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक सदस्य का आधार नंबर के साथ KYC करवाना  पड़ता है। यदि किसी सदस्य का KYC नहीं हुआ है, तो उसे भविष्य में  राशन प्राप्त नहीं होगा। इसलिए, सभी राशन कार्ड धारकों को जल्द से जल्द KYC प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए।

प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों के लिए सुविधा

राज्य से बाहर रह रहे लोग अब अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली (PDS) दुकान पर जाकर KYC आधार  से करवा सकते हैं। इससे उन्हें अपने राज्य वापस आने की जरूरत नहीं होगी |

मुफ्त E -KYC  कैसे  करें 

राज्य के किसी भी जन वितरण प्रणाली दुकान पर  जाकर ई केवाईसी आधार कार्ड की मदद से करवा सकते  है। इससे राशन कार्डधारियों को किसी भी प्रकार का  पैसे देने की आवश्यकता नहीं।

किन राज्यों में नहीं मिलेगी यह सुविधा 

 यह सुविधा किन-किन राज्यों में  नहीं दी जा रही | गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, ओडिशा, पुडुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल में रह रहे लोगों को यह सुविधा नहीं मिलेगी। 

 इन राज्य के लोगों को अपने गांव में आकर ही ई केवाईसी करवाना पड़ेगा नहीं तो उनका राशन कार्ड बंद कर दिया जाएगा जिससे उनका राशन प्राप्त नहीं होगा और बहुत ही सुविधा नहीं मिल पाएंगे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com