Rathayatra 2024: जानिए Puri Rathayatra की Date,Time & special arrangement के बारे

Rathayatra 2024: जानिए Puri Rathayatra की Date,Time & special arrangement के बारे

Rathayatra 2024:ओडिशा में मनाया जाने वाला एक प्रतिष्ठित हिंदू त्योहार है। जिसमें भक्त ओर भगवान की महामिलन होने बाला हे। भगवान अपना मन्दिर छोड़ कर उनकी मौसी घर रथ पर सबर होकर भक्तो के साथ जाने का कार्य जिसका अत्यधिक धार्मिक महत्व है। यह त्योहार तीन देवताओं पर केंद्रित है: भगवान जगन्नाथ (कृष्ण), उनके बड़े भाई बलभद्र, और उनकी बहन सुभद्रा, जो दिव्य प्रेम, एकता और सद्भाव के प्रतीक हैं, जिनकी लाखों हिंदू भक्त पूजा करते हैं। इस बार रथयात्रा 7 जुलाई से आरंभ होकर 8जुलाई तक चलेगी।

Rathayatra, जगन्नाथ मंदिर से ओडिशा के गुंडिचा मंदिर तक की उनकी वार्षिक यात्रा का प्रतीक है, जो लगभग तीन किलोमीटर की दूरी है। रथ, या रथ, हर साल विशेष रूप से चुनी गई लकड़ी से नव निर्मित किए जाते हैं और रंगीन कपड़ों, चित्रों और डिजाइनों से सजाए जाते हैं, जो भक्ति और कुशल शिल्प कौशल का प्रदर्शन करते हैं।

पूरी में इस बार होगा एतिहासिक रथयात्रा :

आखिरकार वह दिन आ ही गया जब 53 साल बाद एक ही दिन तीन घटनाएं घटेंगी। रविवार को ही भगवान के नवयौवन दर्शन, नेत्रोत्सव और रथयात्रा होगी। हर साल, ये अलग-अलग दिन होते थे। रविवार को सुबह दो बजे मंगल आरती के साथ रथयात्रा कार्यक्रम शुरू होगा. इस दौरान केवल अपना कर्तव्य निभाने वाले पुजारी ही मंदिर के अंदर रहेंगे। दोपहर करीब 2:30 बजे भगवान का स्नान निर्धारित है। बहरहाल, इन दोनों संस्कारों में भगवान की मूर्ति का उपयोग किया जाएगा।

प्रत्येक देवता के पास यात्रा के लिए एक रथ होता है। देवी सुभद्रा के दर्पदलन में बारह पहिए हैं, भगवान बलभद्र के तालध्वज में चौदह पहिए हैं, और भगवान जगन्नाथ के नंदीघोष में सोलह पहिए हैं। पुरी की गलियों में भक्तों द्वारा खींची जाने वाली इन विशाल लकड़ी की गाड़ियों का दृश्य मनमोहक है।

Puri Rathayatra 2024: तिथि और समय:

2024 में पुरी में रथ यात्रा 7 जुलाई, रविवार को शुरू होगी और 9 दिनों तक चलेगी।
द्वितीया तिथि आरंभ – 07 जुलाई 2024 – 04:26 पूर्वाह्न
द्वितीया तिथि समाप्त – 08 जुलाई 2024 – 04:59 पूर्वाह्न

Puri Rathayatra में शामिल होंगे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार, 7 जुलाई को ओडिशा के पुरी में वार्षिक भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होंगी। राष्ट्रपति भवन की एक विज्ञप्ति के अनुसार, राष्ट्रपति मुर्मू शनिवार, 6 जुलाई से राज्य की चार दिवसीय यात्रा पर होंगे।

राष्ट्रपति के लिए अलग सुरक्षा व्यवस्था:

राष्ट्रपति के जाने के लिए कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की है।एडीजी ने बताया कि ओडिशा के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्रियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए एक वीआईपी जोन की योजना बनाई गई है, जबकि राष्ट्रपति के लिए एक बफर जोन नामित किया गया है।

ग्रैंड रोड के दो छोर पर 225 बिस्तरों वाला मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल स्थापित किया गया है।28 पार्किंग स्थल चिन्हित।श्रद्धालुओं के लिए 315 विशेष ट्रेनें चल रही हैं।प्रत्येक पारगमन बिंदु पर सार्वजनिक सुविधाएं।

CM Mohan Majhi ने स्वच्छता अभियान में लिया हिस्सा:

इससे पहले दिन में, ओडिशा के CM मोहन चरण माझी ने पुरी में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। उनके साथ दोनों उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव और पार्वती परिदा भी थे। अभियान के दौरान मांझी ने अपने दो प्रतिनिधियों के साथ बड़ा डांडा (ग्रैंड रोड) पर झाड़ू लगाई। गौरतलब है कि बड़ा डांडा वह रास्ता है जहां से रथ यात्रा गुजरेगी।

Puri Rathayatra 2024 के लिए विशेष व्यवस्था:

  • भारी पुलिस तैनाती.
  • 24 घंटे का कंट्रोल रूम स्थापित.
  • हर बस में श्रद्धालुओं के लिए मेडिकल किट।
  • अलग-अलग स्थानों पर छह क्रेनें तैनात की गईं।
  • स्थिति में ब्रेकडाउन सेवाएँ।

Also Read:-Puri Jagannath Rathayatra 2024: पुरी रथयात्रा पर जाने से पहले आपको यह सब जानना आवश्यक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com