Rescue in Kedarnath : 11 हजार से अधिक  यात्रियों का रेस्क्यू

11 हजार से अधिक  यात्रियों का रेस्क्यू

केदारनाथ धाम और उसके आसपास पैदल मार्ग से तक़रीबन 11 हजार से अधिक तीर्थ यात्रियों तथा स्थानीय लोगों का रेस्क्यू किया गया है। जहाँ सोमवार तक 1401 यात्रियों का सफलता पूर्वक रेस्क्यू किया गया था । वहीँ पैदल मार्ग पर खोजबीन अभियान जारी है | साथ ही ड्रोन के माध्यम से जंगलों में सर्च अभियान चलाया गया। जबकि लिनचोली में एक शव और बरामद होने के साथ ही कुल चार शव अब तक बरामद किए जा चुके हैं।

सोमवार को वायु सेना के मालवाहक हेलीकॉप्टर चिनूक ने पहली बार गौचर से उड़ान भरी। जिसमें केदारनाथ से लाकर गौचर हवाई पट्टी पर 65 यात्रियों को उतारा गया, जबकि चारधाम हेलीपैड गुप्तकाशी में एमआई-17 ने तीन उड़ान भरी और 61 यात्रियों को लाया गया। साथ ही अन्य निजी हेलीकॉप्टर के माध्यम से  केदारनाथ और लिनचोली से 519 यात्रियों का सफलता पूर्वक रेस्क्यू किया जा चूका है ।

अब तक हेली सेवाओं के द्वारा 645 यात्रियों का रेस्क्यू किया गया है, जबकि  सोनप्रयाग व गौरीकुंड से पांचवें दिन 584 का रेस्क्यू किया गया | साथ ही 172 लोगों को चौमास पैदल मार्ग से रेस्क्यू किया गया। सोनप्रयाग में मैन्युल रेस्क्यू के लिए अब सेना,  एनडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस के जवानों, एसडीआरएफ के द्वारा संयुक्त रूप से कार्य किया जा रहा हैं। 

मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी योगेन्द्र सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि केदारनाथ धाम में अब मात्र करीब 100 तीर्थयात्री शेष बचे हैं। जबकि करीब 300 के आसपास स्थानीय लोग मौजूद हैं | जिन्हें मंगलवार तक रेस्क्यू कर लिया जाएगा।

सेना आपदा से क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग को आवाजाही के लिए तैयार करने का कार्य रविवार से किया जा रहा है। इस दौरान एसडीआरएफ की लिनचोली में किये गए  सर्चिंग अभियान के दौरान एक शव बरामद हुआ | जिसकी पहचान गौतम पुत्र संजय उम्र 21 वर्ष निवासी 223 ए वार्ड नंबर 18 जगाधरी, यमुनानगर हरियाणा के रूप में हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com