Samarth Portal : एडमिशन की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए जरूरी खबर

उत्तराखंड के समस्त महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं का मंगलवार से समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण प्रारंभ हुआ। अभ्यर्थियों को शासन की समर्थ वेबसाइट के माध्यम से 50 रुपये आनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। जिसके उपरांत अभ्यर्थी 10 महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 मई है। पंजीकृत विद्यार्थियों की काउंसिलिंग 01 जून से 20 जून तक चलेगी।

समर्थ नोडल अधिकारी डा शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल आइडी के माध्यम से ही प्रवेशार्थियों को पंजीकरण करना होगा और भविष्य के लिए इसे सुरक्षित रखना होगा। ईमेल के माध्यम से छात्रों का शैक्षणिक अकाउंट ओपन किया जाएगा। जिसके माध्यम से परीक्षा फार्म, फीडबैक एवं डिजिटल अंकतालिका प्राप्त कर सकेंगे।

पंजीकरण लिंक

नए शैक्षिक सत्र को नियमित करने और शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखकर शासन ने शैक्षिक कैलेंडर जारी किया है। इस कैलेंडर के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। http://ukadmission.samarth.ac.in लिंक के माध्यम से समर्थ पोर्टल पर प्रवेश के लिए पंजीकरण किया जा सकता  है।

अनिवार्य रूप से समर्थ पोर्टल के माध्यम से होंगे स्नातक प्रवेश

उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगौली ने कहा कि राज्य के समस्त स्नातक प्रवेश समर्थ पोर्टल के माध्यम से अनिवार्य रूप से होंगे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रभावी क्रियान्वयन एवं शैक्षणिक सत्र को नियमित, गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करना प्रदेश सरकार का लक्ष्य है।

समर्थ पोर्टल में क्लाउड टेक्नोलाजी, एआइ एवं एनइपी माड्यूल सम्मिलित हैं, ताकि छात्रों को त्वरित समाधान प्रदान किया जा सके। पंजीकरण के लिए अभ्यर्थियों को उत्तराखंड की शासन की समर्थ वेबसाइट के माध्यम से 50 रुपये आनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। पंजीकरण करने के उपरांत अभ्यर्थी 10 महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com