SMS Scams  करने वालों पर सरकारी शिकंजा: फर्जी कॉल और SMS से बचने का आसान तरीका

SMS Scams करने वालों पर सरकारी शिकंजा: फर्जी कॉल और SMS से बचने का आसान तरीका

Sms Scams : पिछले तीन महीनों में 10,000 से ज्यादा फर्जी मैसेज भेजकर हजारों लोगों को ठगने की कोशिश की गई। आठ संस्थाएं इस फर्जीवाड़े में शामिल थीं, जिन्हें अब सरकार ने ब्लैकलिस्ट कर दिया है। ये संस्थाएं टेलीकॉम की भाषा में प्रिंसिपल एंटिटीज़ कहलाती हैं और SMS हेडर का उपयोग करके लोगों को फर्जी कॉल और SMS भेजती हैं।

सरकार की कड़ी कार्रवाई

लोगों की सुरक्षा और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए, डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के साथ मिलकर सख्त कदम उठाए हैं। इस कार्रवाई में संचार साथी पहल का भी सहयोग लिया गया है। भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) ने भी धोखाधड़ी वाले संदेश भेजने के लिए आठ SMS हेडर के गलत उपयोग की जानकारी दी थी।

फर्जी SMS करने वालों पर कार्रवाई

पिछले तीन महीनों में 10,000 से अधिक फर्जी मैसेज भेजकर हजारों लोगों को ठगी का शिकार बनाने की कोशिश की गई। इस काम में आठ संस्थाएं शामिल थीं, जिन्हें अब सरकार ने ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इन संस्थाओं के सभी 73 SMS हेडर और 1,522 SMS टेम्पलेट्स को भी ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है।

सतर्क रहने की सलाह

सरकार ने लोगों को ऐसे Scam और फ्रॉड्स से सतर्क रहने की सलाह दी है। DoT ने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि अगर कुछ भी अनुचित लगे तो Eye portal के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा, 1909 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Do not disturb  मोड का उपयोग

Do not disturb  मोड का उपयोग

सरकार ने सुझाव दिया है कि ऐसे फर्जी कॉल से बचने के लिए Do not disturb  (DND) मोड का उपयोग करें। टेलीमार्केटिंग गतिविधियों के लिए मोबाइल नंबरों के उपयोग की अनुमति नहीं है। अगर कोई इसका उल्लंघन करता है, तो पहली बार शिकायत होने पर ही टेलीफोन कनेक्शन काट दिया जाता है और दो साल के लिए ब्लैकलिस्ट में डाल दिया जाता है।

ऐसे Calls को पहचानें

फर्जी Calls अक्सर 180 या 140 से शुरू होती हैं। इनसे बचने के लिए, हमेशा सतर्क रहें और अनजान नंबरों से आने वाले Calls या SMS पर ध्यान दें। अगर कोई ग़ैर-क़ानूनी संदेश या कॉल आए, तो तुरंत संबंधित अधिकारियों को सूचित करें।

सरकार की इस सख्त कार्रवाई का उद्देश्य नागरिकों को सुरक्षित रखना है। सतर्क रहें और सुरक्षित रहें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com