Special Focus on Health Services : जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने पर विशेष ध्यान दिया जाय— डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट

Special focus on strengthening health services in the district
Special focus on strengthening health services in the district

उत्तरकाशी जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को नियमित क्षेत्र भ्रमण कर अस्पतालों की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा है कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने पर विशेष ध्यान दिया जाय। जिलाधिकारी ने सितंबर माह के पहले सप्ताह तक जिला अस्पताल में चार अतिरिक्त डायलिसिस यूनिटस का संचालन सुनिश्चित करने के साथ ही एक्स-रे मशीनों की उपलब्धता वाले सभी अस्पतालों में टेक्नीशियन के रिक्त पदों पर आउटसोर्सिंग के माध्यम से तैनाती करने की भी हिदायत दी है।

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के प्रयासों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाय। मोरी ब्लॉक सहित दूरस्थ व पिछड़े क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अस्पतालों में आवश्यक स्टाफ के साथ ही दवाओं व उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाय।

बैठक में बताया गया कि जिला अस्पताल उत्तरकाशी में वर्तमान में दो डायलिसिस यूनिट्स संचालित हो रही हैं और चार अतिरिक्त यूनिट्स की स्थापना की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि हर हाल में अगले महीने की सात तारीख तक इन चारों यूनिट्स की स्थापना का काम पूरा कर इनके जरिए जरूरतमंद रोगियों को डायलिसिस की सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था की जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि इसके बाद भी अस्पताल को अतिरिक्त डायलिसिस यूनिट्स की जरूरत पड़ेगी तो उसके लिए आवश्यक धनराशि की व्यवस्था कराई जाएगी। लेकिन विभाग को यह सुनिश्चित करना होगा कि स्थानीय मरीजो को डायलिसिस के लिए बाहर न जाना पड़े।

जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पतालों में एक्सरे टेक्नीशियन सहित पैरामेडीकल स्टाफ के रिक्त पदों पर विभाग के माध्यम से भर्ती की व्यवस्था होने तक आउटसोर्स के माध्यम से कार्मिकों की तैनाती की जाय, इसके लिए जिला योजना व अन्य मदों से आवश्यक धनराशि की व्यवस्था की जाएगी।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने पन्द्रहवें वित्त आयोग के तहत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रस्तावित योजनाओं एवं स्वीकृत कार्यों की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने मोरी ब्लॉक के चींवा में नवनिर्मित स्वास्थ्य उप केन्द्र भवन पर वेलनेस सेंटर का अविलंब संचालन शुरू करने के निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी ब्लॉक प्रमुख मोरी के साथ स्थलीय निरीक्षण कर इस भवन पर आवश्यक अतिरिक्त कार्यों के बारे में प्रस्ताव प्रस्तुत कर निर्माण मद की अवशेष राशि से उन कार्यों को संपन्न कराएं। बैठक में पन्द्रहवे वित्त आयोग के तहत वर्ष 2024-25 एवं वर्ष 2025-26 के लिए प्रस्तावित कार्यों का भी अनुमोदन किया गया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस रावत, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. पीएस पोखरियाल, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, ब्लॉक प्रमुख डुंडा शैलेन्द्र कोहली, ब्लॉक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीएस पांगती, वरिष्ठ कोषाधिकारी शिवेन्द्र कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास यशोदा बिष्ट आदि ने प्रतिभाग किया।

मनमोहन भट्ट, उत्तरकाशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com