श्री संजय कुमार ने राष्ट्रीय बाल भवन, नई दिल्ली में Summer Fiesta 2024 का उद्घाटन किया।

Summer Fiesta 2024 की शानदार शुरुआत।

नई दिल्ली की एक जीवंत सुबह में, शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव, श्री संजय कुमार ने राष्ट्रीय बाल भवन में बहुप्रतीक्षित “Summer Fiesta 2024” का आधिकारिक तौर पर शुभारंभ किया। 30 से अधिक विविध गतिविधियों से भरपूर यह एक महीने तक चलने वाला शिविर 5 से 16 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बनाया गया है। अतिरिक्त सचिव (एसएस-II) और राष्ट्रीय बाल भवन के अध्यक्ष श्री विपिन कुमार, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस अवसर पर उपस्थित रहे, जिससे कार्यक्रम की भव्यता बढ़ गई।

 Shri Sanjay Kumar, Secretary, Department of School Education & Literacy, Ministry of Education

पाठ्येतर उत्कृष्टता के माध्यम से युवा दिमाग का पोषण।

बच्चों और उनके माता-पिता की उत्साही सभा को संबोधित करते हुए, श्री संजय कुमार ने युवा दिमाग के समग्र विकास में इंटरैक्टिव और अभिनव कार्यक्रमों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने उत्साहपूर्वक कहा कि किसी बच्चे की भविष्य की सफलता के लिए पाठ्येतर गतिविधियाँ उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितनी कि शैक्षणिक गतिविधियाँ। उन्होंने युवा उपस्थित लोगों को जिज्ञासु बने रहने और अपने परिवेश का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया, और इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की खोज उनके क्षितिज को काफी व्यापक बना सकती है।

मौज-मस्ती और सीखने का महीना: प्रचुर गतिविधियाँ।

29 मई से 28 जून 2024 तक चलने वाला Summer Fiesta 2024 आकर्षक और शैक्षिक अनुभवों का खजाना होने वाला है। रचनात्मक और प्रदर्शन कला, विज्ञान और अन्य गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, शिविर यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक बच्चे को अपने जुनून को प्रज्वलित करने के लिए कुछ न कुछ मिले। प्रत्येक सप्ताह में विशेष कार्यशालाएँ और कार्यक्रम होंगे, जिनमें ओडिसी नृत्य, योग, सुलेख, संगीत गायन और विभिन्न खेलों पर सत्र शामिल होंगे। ये वर्कश बच्चों को उनकी प्रतिभा विकसित करने और प्रदर्शित करने में मदद करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।

प्रेरक प्रदर्शन और सेलिब्रिटी अतिथि।

ग्लैमर और प्रेरणा का तड़का लगाते हुए, यह कार्यक्रम प्रतिष्ठित कलाकारों और मेहमानों की मेजबानी करेगा जो विशेष कार्यक्रमों में भाग लेंगे। ये हस्तियां अपने अनुभव साझा करेंगी और युवा प्रतिभागियों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मनमोहक कार्य करेंगी। इस पहल को पहले ही ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिल चुकी है, विभिन्न कार्यशालाओं और कार्यक्रमों में 2500 से अधिक बच्चे नामांकित हैं, जो समुदाय के उत्साह और समर्थन को दर्शाता है।

निर्बाध भागीदारी: व्यापक सुविधाएं।

सभी की सहज भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, राष्ट्रीय बाल भवन ने पूरी दिल्ली में व्यापक परिवहन सुविधाओं की व्यवस्था की है। यह विचारशील प्रावधान प्रत्येक बच्चे के लिए शिविर को सुलभ और मनोरंजक बनाने की संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

राष्ट्रीय बाल भवन के बारे में: सीखने और रचनात्मकता की विरासत।

1956 में स्थापित, राष्ट्रीय बाल भवन, शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के तहत एक स्वायत्त निकाय है। इसकी स्थापना बच्चों के लिए सोच, कल्पना, रचनात्मकता और मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से सीखने को बढ़ावा देने के दूरदर्शी उद्देश्य से की गई थी। दशकों से, यह अपने मिशन में दृढ़ रहा है और युवा शिक्षार्थियों की बदलती जरूरतों और रुचियों को पूरा करने के लिए लगातार विकसित हो रहा है।

निष्कर्ष।

श्री संजय कुमार द्वारा Summer Fiesta 2024 का उद्घाटन उत्साह, सीखने और रचनात्मकता से भरे एक महीने की शुरुआत का प्रतीक है। यह पहल न केवल बच्चों को नए कौशल और रुचियां विकसित करने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि उनके समग्र विकास को भी बढ़ावा देती है, यह सुनिश्चित करती है कि वे भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार व्यक्ति हैं। अपनी विविध प्रकार की गतिविधियों और विशिष्ट अतिथियों की भागीदारी के साथ, Summer Fiesta 2024 एक अविस्मरणीय बनने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com