Summer fruits: ये आठ फल गर्मियों में खाना चाहिए: ठंडक देंगे और बीमारियां दूर करेंगे

Summer fruits: ये आठ फल गर्मियों में खाना चाहिए: ठंडक देंगे और बीमारियां दूर करेंगे

Summer fruits:- गर्मी का मौसम तेज धूप, गर्मी और कई बीमारियां लेकर आता है, लेकिन आप कई तरह के फल खाकर सेहतमंद रह सकते हैं. आइए जानते हैं गर्मियों में मिलने वाले फायदेमंद फलों के बारे में..।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली ग्रीष्म फल: शरीर में गर्मियों में पानी की कमी आम है। यह मौसम फ्लूएड्स का अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके बावजूद, इस मौसम में बहुत से फल हैं जो आपको थकान से बचाते हैं। इनका सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से बचाता है। इस मौसम में थकान और सुस्ती को दूर करने में यह फल आपकी मदद करेगा। तो आइए जानते हैं, गर्मियों में किन फलों का सेवन करना अच्छा है।

Summer fruits:- अनानास 

अनानास एक रसीला,  खट्टा मीठा फल है। यह विटामिन सी से भरपूर है, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाकर मौसमी बीमारियों से बचाता है। इस फल में मौजूद गुण हड्डियों के लिए बहुत अच्छे हैं। यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो पाचन के लिए फायदेमंद हैं। गर्मियों में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अनानास का सेवन अवश्य करें।

Summer fruits :-तरबूज 

गर्म  हवाओं  से बचने के लिए तरबूज खाना बहुत महत्वपूर्ण है। यह स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छा है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी है। इसके अलावा, यह आयरन, पोटैशियम, फाइबर और अन्य कई खनिजों से भरपूर है। तरबूज खाने से पेट ठंडा रहता है और शरीर में पानी की कमी दूर होती है।

Summer fruits :-आम 

फलों का राजा आम गर्मियां आते ही इसका बेसब्री से इंतजार रहता है हमारे देश में आम बहुत ही प्रिया फल है यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी बहुत ही लाभदायक है इस फल का इस्तेमाल बहुत ही चीजों में किया जाता है इसका शेक बनाकर लोग पीते हैं और इसकी चटनी भी बनाई जाती है बहुत से लोग इसको सलाद में भी इस्तेमाल करते हैं  इस फल में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन-ए और विटामिन-सी सहित कई पोषक तत्व हैं। यह मौसम में आम खाने से कोलेस्ट्रॉल को सामान्य कर सकते हैं, और यह आंखों के लिए भी है।

Summer fruits :-खरबूजा

यह फल आपकी सेहत के लिए वरदान है। इसमें विटामिन-ए और विटामिन-सी की अधिक मात्रा होती है। ये दोनों घटक इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। खरबूजे में पोटैशियम भी होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। यह आंखों को स्वस्थ रखता है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन है। इस फल को कई मिठाइयों में भी मिलाया जाता है।

Summer fruits: -अंगूर 

अंगूर स्वादिष्ट फल हैं। इसे गर्मियों में खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। बाजार में ये कई रंगों में उपलब्ध हैं। इस फल को कई तरह से खा सकते हैं। स्नैक्स में भी इसका इस्तेमाल होता है।

दिल की सेहत आपके खाने से प्रभावित होती है। ऐसे में अंगूर को अपनी खाने की आदतों में जरूर शामिल करें। यह हृदय के लिए अच्छा है। अंगूर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, पोटैशियम और पॉलीफेनोल्स होते हैं। जो हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं।

Summer fruits:- लीची 

लीची गर्मियों का एक खास फल है। यह रसीला स्वादिष्ट फल है। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी है। लीची में विटामिन-सी, पोटैशियम, फॉस्फोरस और मैग्निशियम होते हैं। यह फल पाचन के लिए भी अच्छा है।

इम्यूनिटी बूस्टर: लीची में विटामिन सी, जो इम्यून-बूस्टिंग गुणों के लिए जाना जाता है, बहुतायत है। विटामिन सी शरीर की इम्यून तंत्र को मजबूत करता है, संक्रमण से लड़ता है |

डायजेशन में सहायक: लीची डायटरी फाइबर से भरपूर है। लीची का सेवन कब्ज को रोकने, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और डायजेशन को सपोर्ट करने में मदद कर सकता है।

Summer fruits :- जामुन 

जामुन खाने के बहुत से फायदे हैं। गर्मियों में इसे खाया जाता है। यह स्वाद के अतिरिक्त कई गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन-सी और आयरन की भरपूर मात्रा है, जो शरीर को खून की कमी से बचाने में मदद करते हैं।

Disclaimer : लेख में दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए हैं, न कि पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में। यदि कोई प्रश्न या परेशानी हो तो हमेशा अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com