Teacher parents seminar : बिरजा इंटर कॉलेज व बिरजा प्राइमरी स्कूल चिन्यालीसौड़ में शिक्षक अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन, कई अहम बिन्दुओं पर हुई चर्चा

बिरजा इंटर कॉलेज व बिरजा प्राइमरी स्कूल चिन्यालीसौड़ के अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठक हुई। बैठक में विद्यालय में अभिभावक व शिक्षकों के बीच आपसी विचार-विमर्श कर विद्यालय के विकास व बच्चों में गुणवता व रोजगारपरक शिक्षा देने की बात कही गई।

अभिभावकों ने बैठक में बच्चों को समय पर भेजने की बात कही। विद्यालय के शिक्षक ने बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने को लेकर संकल्प लिया। वही शिक्षकों ने अभिभावकों से बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने व साफ-सुथरे पोशाक पहनाकर स्कूल भेजने का आश्वासन दिया।


बिरजा इंटर कॉलेज के प्रांगण में शुक्रवार को शिक्षक अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। बैठक में अभिभावकों ने पढ़ाई के साथ-साथ कैरियर काउंसलिंग की कक्षाओं को कक्षा 11 बी 12 वीं के साथ साथ कक्षा 6 से शुरू करने की बात कही। उनका कहना था कि बच्चों को पता नहीं रहता कि इंटर के बाद किस कोर्स में प्रवेश लें, कौन सा कैरियर चुनें? प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में जानकारी कहां से लें।

इस पर विद्यालय के प्रधानाचार्य एस डी घिल्डियाल ने बताया कि उनकी एच वी टी संस्था से बात हो गई है उनके द्वारा महाराष्ट्र से इंटरनेशनल कैरियर काउंसलर डॉक्टर बृजेश इसी माह से बिरजा इंटर कॉलेज में कक्षा 6 से 12 वीं तक के बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करेंगे। इस पर उपस्थित अभिभावकों ने हर्ष व्यक्त किया।


बैठक में अभिभावकों को अपने अपने बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने के लिए भी प्रेरित किया गया। साथ ही शिक्षक अभिभावक और बच्चों के गुड कम्युनिकेशन से बच्चों में सर्वांगीण विकास होने की बात कही गई। इस दौरान शिक्षकों ने अभिभावकों को विद्यालय के प्रति सकारात्मक सोच के साथ बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित किया।


इस अवसर पर विद्यालय के अभिभावक संघ के अध्यक्ष चैन सिंह महर ने कहा कि विद्यालय विकास और अनुशासन बनाये रखने में अभिभावकों की महत्वपूर्ण भूमिका है।अभिभावकों को निरन्तर अपने बच्चो की गतिविधियों के बारे में शिक्षकों से सम्पर्क करना चाहिए तथा उनकी प्रगति के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए।

उन्होंने शिक्षक अभिभावक संघ के उद्देश्यो और कर्तव्यों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला गया उन्होंने विद्यालय की समस्त गतिविधियों की जानकारी अभिभावकों को साझा करते हुए कहा कि यदि अभिभावक सजग है तो बच्चा अवश्य अपनी मंजिल को प्राप्त करता है ।

उन्होंने विद्यालय के संसाधनों की कमियों को पूर्ण करने के लिए अभिभावकों को पूर्ण रूप से सहयोग देने की बात कही।

इस मौके पर अध्यक्ष चैन सिंह महर, कर्मवीर सिंह रावत ,सुमन बडोनी,अनीता महंत, ममता पवार ,रजनी बडोनी, जगबीर बिष्ट , मुकेश कोहली, परमेंद्र रावत, अमित पंवार,कृष्णा सकलानी, राजेश केस्टवाल, सुशील उनियाल, कुसालानंद कोठारी, रेखा घिल्डियाल,विपिन पंवार आदि उपस्थित रहे ।

मनमोहन भट्ट, चिन्यालीसौड़/उत्तरकाशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com