UGB ने PM जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमाधारकों के परिजनों को चेक सौंपे

UGB handed over checks to the families of the insured under PM Jeevan Jyoti Insurance Scheme

ऋषिकेश- उत्तराखण्ड ग्रामीण बैंक की छिददरवाला शाखा ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत दो बीमाधारकों, छिद्दरवाला निवासी सिरताज सिंह और चमन कुमार, के आकस्मिक निधन के बाद उनके परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की। बीमा योजना के तहत, दोनों परिवारों को 2,00,000 रुपये की राशि का चेक सौंपा गया।

सिरताज सिंह की बीमा राशि का चेक उनकी पत्नी पूनम कलूड़ा को और चमन कुमार की बीमा राशि का चेक उनकी पत्नी रीना देवी को प्रदान किया गया। चमन कुमार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से जनवरी 2024 में ही जुड़कर अपनी बीमा करवायी थी।

इस अवसर पर शाखा प्रबन्धक नीरू गोस्वामी ने क्षेत्रवासियों से अपील की कि अधिक से अधिक लोग बीमा योजनाओं से जुड़कर उनके लाभ प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि बैंक और बीमा कर्मियों के प्रयासों से बीमा की औपचारिकताएं जल्द पूरी की गईं और लाभार्थियों को समय पर सहायता प्रदान की गई।

इस दौरान खुशाल सिंह पोखरियाल, श्रीमती प्रतिमा, सुमित सुन्दरियाल, सुचित्रा देवी और गौरव उनियाल भी उपस्थित रहे।

शाखा प्रबंधक ने कहा कि यह योजना सरल, सस्ती और प्रभावी है और सभी पात्र लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से ग्रामीण और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को इस योजना से जुड़ने की अपील की।
इस कार्यक्रम से यह स्पष्ट होता है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आम जनता के लिए कितनी महत्वपूर्ण और लाभकारी है। ऐसे समय में, जब परिवार को आर्थिक सहायता की अत्यंत आवश्यकता होती है, यह योजना उनके लिए एक बड़ी राहत साबित होती है।

क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

यह एक जीवन बीमा योजना है जो 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिजनों को 2 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का वार्षिक प्रीमियम केवल 330 रुपये है, जो सीधे बैंक खाते से काटा जाता है। योजना का उद्देश्य लोगों को जीवन बीमा की सुरक्षा प्रदान करना है ताकि आकस्मिक मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार को आर्थिक सहायता मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com