केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव(Union Health Secretary) ने जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य सभा(World Health Assembly) में Google के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी से मुलाकात की।

77th World Health Assembly

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI) और डिजिटल स्वास्थ्य उपकरण(Digital Health Tools) जागरूकता में सहयोग की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डालना।

जिनेवा में 77वीं विश्व स्वास्थ्य सभा(World Health Assembly) में, भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव(Union Health Secretary) श्री अपूर्व चंद्रा ने Google के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कैरेन डीसाल्वो से मुलाकात की। इस महत्वपूर्ण साइड-इवेंट ने डिजिटल स्वास्थ्य उपकरणों की पहुंच बढ़ाने के लिए Google रिसर्च और भारतीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच बढ़ते सहयोग पर जोर दिया।

उन्नत स्वास्थ्य सेवा के लिए AI को अपनाना।

बैठक में, श्री अपूर्व चंद्रा ने स्वास्थ्य सेवा वितरण में क्रांति लाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने ऑटोमेटेड रेटिनल डिजीज असेसमेंट (ARDA) टूल जैसी एआई-संचालित पहल के संभावित लाभों पर प्रकाश डाला। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इन उपकरणों को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (ABDM) के साथ एकीकृत करने में Google का समर्थन मांगा, जिसका लक्ष्य उन्हें अधिक सुलभ और प्रभावी बनाना है।

जागरूकता फैलाना: एक प्रमुख प्राथमिकता।

चर्चा का केंद्र बिंदु छात्र और स्टार्टअप समुदायों के बीच डिजिटल स्वास्थ्य उपकरणों(digital health tools) के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता थी। श्री चंद्रा ने इस बात पर जोर दिया कि ABDM की सफलता के लिए जागरूकता फैलाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने डिजिटल स्वास्थ्य उपकरणों( digital health tools) के लाभों और उपयोग के बारे में इन महत्वपूर्ण जनसांख्यिकी को शिक्षित और संलग्न करने के लिए Google की व्यापक पहुंच और तकनीकी कौशल का लाभ उठाने का सुझाव दिया।

मौजूदा सहयोग को मजबूत करना।

Google टीम ने भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के साथ अपने चल रहे जुड़ाव के बारे में विस्तार से बताया। 2022 से, डायबिटिक रेटिनोपैथी स्क्रीनिंग (एआरडीए) के लिए Google का एआई मॉडल एबीडीएम के डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। इस सहयोग से एक ओपन-सोर्स एबीडीएम रैपर का विकास भी हुआ है, जिससे डिजिटल स्वास्थ्य नवाचारों के लिए एकीकरण प्रक्रिया सरल हो गई है।

उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी।

बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय(Union Health Ministry) के प्रमुख अधिकारियों की भागीदारी देखी गई, जिनमें अतिरिक्त सचिव सुश्री हेकाली झिमोमी; सुश्री आराधना पटनायक, अतिरिक्त सचिव और प्रबंध निदेशक (NHM) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अतिरिक्त सीईओ डॉ. बसंत गर्ग। उनकी उपस्थिति ने चर्चाओं के महत्व और डिजिटल स्वास्थ्य पहल को आगे बढ़ाने की दिशा में भारत सरकार की उच्च स्तर की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

भारत में डिजिटल स्वास्थ्य(Digital Health) के लिए एक आशाजनक भविष्य।

श्री अपूर्व चंद्रा और डॉ. करेन डीसाल्वो के बीच संवाद भारत में अधिक तकनीकी रूप से उन्नत और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की दिशा में एक आशाजनक कदम का प्रतिनिधित्व करता है। एआई का एकीकरण और डिजिटल स्वास्थ्य उपकरणों(digital health tools) का प्रचार संभावित रूप से स्वास्थ्य सेवा वितरण को बदल सकता है, जिससे यह अधिक कुशल और समावेशी बन सकता है। Google और भारतीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय(Indian Union Health Ministry) के बीच निरंतर सहयोग से नवोन्वेषी समाधानों का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है जिससे लाखों लोगों को लाभ होगा।

निष्कर्ष।

जैसे-जैसे डिजिटल स्वास्थ्य उपकरण(digital health tools) और एआई(AI) स्वास्थ्य देखभाल में तेजी से महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं, Google जैसे वैश्विक तकनीकी नेताओं और राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों( national health authorities) के बीच सहयोग आवश्यक है। विश्व स्वास्थ्य असेंबली(World Health Assembly ) की यह बैठक एक मजबूत डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र(robust digital health ecosystem) की दिशा में भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो बड़े पैमाने पर जीवन और स्वास्थ्य देखभाल परिणामों को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की क्षमता को उजागर करती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com