Unnati Cluster लेवल फेडरेशन ने किया वार्षिक आमसभा का आयोजन

Unnati Cluster लेवल फेडरेशन ने किया वार्षिक आमसभा का आयोजन



खबर उत्तरकाशी से है जहां पर उन्नति कलस्टर लेवल फेडरेशन के द्वारा न्याय पंचायत गेवला (ब्रह‌मखाल) में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत वार्षिक आम सभा का आयोजन किया गया। इस सभा की अध्यक्षता श्रीमती स्मिता अवस्थी के द्वारा की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल, विशिष्ट अतिथि ब्लॉक प्रमुख डुण्डा शैलेन्द्र कोहली एवं जिला विकास अधिकारी रमेश चन्द्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

गेंवला न्यायपंचायत के महिला समूहों ने समारोह में वार्षिक गतिविधियों का जो डाटा पेश किया वह फैडरेशन के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। बता दें कि विभिन्न समूहों के माध्यम से 10 से 50 हजार तक सहायता अब तक दी जा रही है और बीते वर्ष लगभग 45 लाख डीबीटी के माध्यम से हस्तानांतरित कर दी गई है।

कलस्टर की अध्यक्षा स्मिता अवस्थी ने बताया कि रीप परियोजना द्वारा अल्टापुवर व्यक्ति उद्यम तथा मधुमक्खी पालन के लिए सहयोग प्रदान किया गया साथ हिमोत्थान सोसायटी टाटा ट्रस्ट द्वारा विभिन्न ग्राम पंचायतों में उत्पादक समूहों का गठन कर, महिलाओं की आजीविका बढ़ाने में सहयोग करती है। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले उत्कृष्ट ग्राम संगठनों व उत्कृष्ट समूहों को सम्मानित करते हुते प्रशस्ति पत्र दिया गया।

इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पंहुचे यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल ने खुशी जताते हुए कहा कि कार्यक्रम में दीदीयों की उपस्थिति बताती है कि अपनी आर्थिकी मजबूती के लिए वह कितनी सजग है। उन्होंने सरकार की योजनाओं को विकास से जोड़ते हुये लाभ लेने की बात कही और फैडरेशन के भवन निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग देने का वायदा किया। इस दौरान डुंडा ब्लाक प्रमुख शैलेन्द्र कोहली ने भी क्लस्टर के समूहों के कार्यों की सराहना की और हर प्रकार के सहयोग के लिए हर समय उनके साथ खडे रहने की बात कही।

बैठक में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 516 महिलाओं ने भाग लिया। एनआरएलएम योजनाओं की विस्तृत जानकारी BDO प्रकाश पंवार, BMM इन्दर थापा एवं बिजनिश प्रमोटर श्रीमती कुशमलता नेगी तथा कार्यकारिणी समिति के द्वारा द्वारा दी गई। महिला समूहों की मांग पर विधायक एवं ब्लॉक प्रमुख ने फेडरेशन को सामुदायिक भवन निर्माण हेतु अतिशीघ्र वित्तीय सहायता की घोषणा की। फेडरेशन के द्वारा नई कार्यकारिणी का चुनाव भी सम्पन्न कराया गया जिसमें श्रीमती स्मिता अवस्थी को पुनः अध्यक्ष पद हेतु चुना गया।

आम सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना की महिला लाभार्थियों को गृह प्रवेश हेतु 50 लाभार्थियों को मुख्य अतिथि द्वारा चेक वितरण भी किए गए। कार्यक्रम का सफल संचालन में उन्नति सीएलएफ के समस्त कर्मचारियों व समस्त ब्लांक टीम का विशेष योगदान रहा।

इस दौरान जिला विकास अधिकारी रमेश चंद्र, खंड विकास अधिकारी प्रकाश पंवार, हिन्दू राष्ट्र संघ की प्रदेश अध्यक्षा श्रीमती सीमा गौड़, तथा मनोज राणा, बृजेश सेमवाल, मनोज भण्डारी, सहित अन्य कई अधिकारी व जनप्रतिनिधि इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

मनमोहन भट्ट, ब्रहमखाल/उत्तरकाशी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com