Uttar Pradesh Lok Sabha के परिणाम: सपा-कांग्रेस ने कैसे जीत हासिल की? अखिलेश ने मुलायम की कमी को पूरा किया

Uttar Pradesh Lok Sabha के परिणाम सपा-कांग्रेस ने कैसे जीत हासिल की अखिलेश ने मुलायम की कमी को पूरा किया

Uttar Pradesh Lok Sabha के परिणाम :समाजवादी पार्टी 1992 में गठित हुई थी। 1996 में पार्टी ने पहली बार लोकसभा चुनाव जीता। इस चुनाव में ही सपा को उत्तर प्रदेश में 16 सीटें और 20.84% मत मिले।

2024 के लोकसभा चुनावों में, देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश में मुकाबला दिलचस्प था। भाजपा और सपा-कांग्रेस एक कठिन मुकाबला कर रहे थे। 2019 में भाजपा को बड़ा झटका लगा था। वहीं, सपा वोट प्रतिशत के लिहाज से सबसे अच्छा दिखाई देता है। सीटों के हिलाज से भी अखिलेश यादव की पार्टी लाभ उठाती दिखती है। अखिलेश ने सपा के चुनावी इतिहास में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। मुलायम सिंह यादव के समय भी सपा लोकसभा सीटों के लिहाज से ऐसा नहीं कर पाई थी।

सपा के इस प्रदर्शन का क्या अर्थ है? पार्टी की सीटें बढ़ने के क्या करना हो सकता है? क्या यह वोट शेयर के मुताबिका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है?पार्टी को कितना वोट शेयर मिला? आइये जानते हैं…

सपा के इस प्रदर्शन का क्या अर्थ है?

समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में 37 से 38 सीटें जीतती दिखाई देती है। सत्ताधारी भाजपा को भी 32 से 33 सीटें मिलने की उम्मीद है। रुझान के परिणामों को देखते हुए, गठबंधन से सपा और कांग्रेस को लाभ हुआ होगा। दोनों दलों ने भी एक दूसरे को वोट दिए। उत्तर प्रदेश में विपक्ष को इन नतीजों से नया साहस मिलेगा। इसके अलावा, वह राज्य सरकार की नीतियों और निर्णयों के खिलाफ होगा और उनके खिलाफ होगा।

कांग्रेस और सपा की सीटें अधिक होने का क्या कारण है?

मायावती की पार्टी बसपा का वोट शेयर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और सपा की जीत की एक बड़ी वजह रहा। इस पार्टी को कभी बताया गया था कि बसपा का लगभग 20 प्रतिशत वोटर पूरी तरह से उसके साथ है। इस चुनाव में यह वोट शेयर घटकर लगभग 9% रह गया। इसकी एक और वजह थी बसपा से दलित वोटों का विलय और सपा-कांग्रेस गठबंधन में शामिल होना। साथ ही, सपा-कांग्रेस गठबंधन को मुस्लिम वोटों का एकमुश्त लाभ हुआ।

क्या यह सपा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है?

2004 में पार्टी ने 35 सीटें जीतीं। उस समय उसका वोट शेयर 26.74% था। 1998 में, पार्टी को 28.7% वोट मिले, यह वोट शेयर में सर्वश्रेष्ठ था। उस चुनाव में पार्टी ने २० सीटें जीतीं। इस बार समाजवादी पार्टी को 33 फीसदी से ज्यादा वोट मिलते दिख रहे हैं। वहीं, सपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस पार्टी को भी 10 फीसदी से ज्यादा वोट मिल सकता है। यही कारण है कि यह गठबंधन 43% से अधिक वोट पाता दिख रहा है।

Read More : उत्तराखंड लोकसभा मतगणना 2024 की जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com