Vegetable Prices : भारी बारिश के कारण आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

Vegetable prices are skyrocketing


उत्तराखंड में सब्जियों के बढ़ते दामों ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. विकासनगर में कमोबेश यही हाल है. महंगी संब्जियों ने गृहणियों का बजट चरमरा दिया है। आखिर क्यों बरसात का मौसम आते ही सब्जियों के दाम आसमान छूने लग जाते हैं? इसके पीछे की वजह आपको बताते हैं |

सब्जियों के बढ़े दाम

देहरादून में इन दिनों सब्जियों के बढ़ते दामों ने गृहणियों के रसोई का बजट बिगाड़ दिया है तो गरीबों लोगों की थाली से सब्जियां दूर हो गई है। आसमान छूती सब्जियों के दाम को लेकर दैनिक आज की टीम ने देहरादून सब्जी मंडी का जायजा लिया. जहां सब्जियों के थोक भाव जानने की कोशिश की. साथ ही आढ़तियों से मंहगी होती सब्जियों की वजह के बारे में जानकारी ली. इसके अलावा फुटकर में बिकने वाली सब्जियों के दाम के साथ ग्राहकों की परेशानी भी जानी।

बता दें कि इन दिनों विकासनगर, देहरादून मंडी में हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी और विकासनगर के जौनसार बावर क्षेत्र से सब्जियों की आवक हो रही है। खपत के मुकाबले सब्जियां मंडी में कम पहुंच रही है।

क्यों महंगी हुई सब्जियां?

सब्जी व्यवसाय अजमत और देवेंद्र जैन का कहना है कि इन दिनों बारिश के कारण लोकल सब्जियां खराब हो रही हैं। पहाड़ों से सब्जियों की आवक हो रही है। अन्य मंडियों की अपेक्षा देहरादून सब्जी मंडी में थोक भाव में ज्यादा महंगी नहीं है भाव प्रतिदिन नीचे-ऊपर होते रहते हैं। उनका साफ कहना है कि सब्जियों के दाम बढ़ने का कारण बरसात है। जिससे लोकल सब्जियां खराब हो रही है. इन दिनों पहाड़ से सब्जियां मंडी में आ रही है।

महंगाई से लोग हो रहे परेशान

दैनिक आज से बातचीत में महिला ने बताया कि सब्जियों बहुत महंगी हो रही है। ऐसे में गरीब लोग कैसे खरीद पाएंगे? अब उनके लिए सब्जियां खरीदना भी मुश्किल हो गया है। फुटकर सब्जी विक्रेताओं ने बताया कि वो देहरादून सब्जी मंडी से सब्जियां खरीदते हैं. वो थोक भाव से लेकर आते हैं और फुटकर में बेचते हैं. कुछ सब्जियां बारिश से भीगकर खराब भी हो जाती है. मंडी और फुटकर में बेचने पर सब्जियों के दाम में मात्र 10 से 20 रुपए का अंतर होता है।

देहरादून में फूटकर में सब्जियों के दाम-

पालक- ₹60 प्रति किलो
फ्रासबीन- ₹80 प्रति किलो

फूल गोभी- ₹100 प्रति किलो
तोरई- ₹40 प्रति किलो

भिंडी- ₹40 प्रति किलो
लौकी- ₹50 प्रति किलो

शिमला मिर्च- ₹60 प्रति किलो

बैंगन- ₹50 प्रति किलो
करेला- ₹40 प्रति किलो
कद्दू- ₹40 प्रति किलो

टमाटर- ₹80 प्रति किलो

आलू- ₹40-50 प्रति किलो
कटहल- ₹50 प्रति किलो
खीरा- ₹40 प्रति किलो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com