Villagers forced to drink dirty water from pit : गड्ढे का गंदा पानी पीने को मजबूर ग्रामीण

लैंसडौन विधानसभा में गर्मी बढ़ते ही पानी की भारी किल्लत शुरु हो गई है, जिस कारण अब ग्रामीण गड्ढे से गंदा पानी पीने को मजबूर है । वहीं जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल हर घर जल योजना के बावजूद भी लैंसडाउन विधानसभा में पानी की भारी किल्लत बनी हुई है ।

विकास खण्ड नैनीडांडा के ग्राम खदरासी में 60 परिवार निवास करते हैं जिसकी जनसंख्या लगभग 300 है । दूसरी ओर गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय और उच्च माध्यमिक विद्यालय का भी यही हाल है और विद्यालयों में भी पानी नहीं है । जिस कारण भोजन माता बच्चो को गड्ढे से गंदा पानी लाकर पिलाने को मजबूर है ।

इस सन्दर्भ में ग्रामीणों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में कई बार जल संस्थान के उच्चाधिकारियों और सीएम पोर्टल में भी शिकायत कर दी गई, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला । जिस कारण ग्रामीण कई किलोमीटर दूर नदी किनारे बने गड्ढे से गंदा पानी पीने को मजबूर है |

वहीँ गड्ढे के पानी पीने से ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है, लेकिन संबंधित विभाग संज्ञान लेने के बजाय चैन की नींद सो रहा है ।

ग्रामीण किशोरी लाल पंत ने बताया कि सर्दियों के बाद जैसे ही गर्मी बढ़नी शुरू होती है गांव में पानी की किल्लत शुरू हो जाती है और आज गांव से कई किलोमीटर दूर से एक डब्बा पानी लाना पड़ रहा है लेकिन जल संस्थान के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com