Alka Yagnik को हुई है ‘Viral Attack’, उनको संवेदी श्रवण हानि का पता चला है

Alka Yagnik को हुई है 'Viral Attack', उनको संवेदी श्रवण हानि का पता चला है

अनुभवी बॉलीवुड गायिका Alka Yagnik ने सोमवार, 17 जून को इंस्टाग्राम पर साझा किया कि हाल ही में एक ‘वायरल अटैक’ के कारण उन्हें ‘दुर्लभ सेंसरिनुरल तंत्रिका श्रवण हानि’ का पता चला है।

Alka Yagnik ने उल्लेख किया कि उनके स्वास्थ्य के लिए यह ‘बड़ा झटका’ था जिसके कारण वह ‘एक्शन में गायब’ थीं।

वह मई में दोस्तों के साथ गोवा गई थी जब पहली बार उसके दाहिने कान से सुनने की क्षमता कम होने लगी। 24 घंटों के भीतर उसके दाहिने कान से सुनाई देना पूरी तरह बंद हो गया और उसे लगा कि उसका बायां कान भी प्रभावित हो रहा है।

Alka Yagnik wrote on Instagram:

Alka Yagnik ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, “मेरे सभी प्रशंसकों, मित्रों, अनुयायियों और शुभचिंतकों को। कुछ हफ़्ते पहले, जैसे ही मैं एक उड़ान से बाहर निकली, मुझे अचानक महसूस हुआ कि में अब कुछ भी नहीं सुन पा रही हूँ। इस प्रकरण के बाद के हफ्तों में कुछ दिन साहस जुटाकर, मैं अब अपने सभी दोस्तों और शुभचिंतकों के लिए अपनी राय छोड़ना चाहती हूं, जो मुझसे पूछ रहे हैं कि मैं कोई कार्यवाही में चूक क्यों रही हूं।

Doctor told about loss of hearing ability:

Sir G.R अस्पताल, दिल्ली के ENT के उपाध्यक्ष डॉ. मनीष मुंजाल के अनुसार, अचानक संवेदी श्रवण हानि एक चिकित्सीय आपात स्थिति है क्योंकि अगर 48-72 घंटों में आक्रामक तरीके से इलाज नहीं किया गया तो यह अपरिवर्तनीय हो सकता है।

मुंजाल ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया, “समस्या का केंद्र कोक्लीअ नामक आंतरिक कान का अंग है, जहां यह बालों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने के कारण होता है।”
श्रवण हानि के कारण साधारण वायरस जैसे हर्पीज, वेरीसेला और मम्प्स या 85 डेसिबल (डीबी) से ऊपर के शोर स्तर के अचानक तेज संपर्क से हो सकते हैं।

मुंजाल ने यह भी बताया कि यह विकार अधिक गंभीर कारणों जैसे दर्द निवारक ओवरडोज़, कीमोथेरेपी, ट्यूमर संपीड़न, मेनिनजाइटिस और स्ट्रोक के कारण भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com