Who is Archana Makwana? Golden Temple में योग के बाद ‘भावनाओं को ठेस पहुंचाने’ के आरोप में Archana Makwana के खिलाफ मामला

Who is Archana Makwana? Golden Temple में योग के बाद 'भावनाओं को ठेस पहुंचाने' के आरोप में Archana Makwana के खिलाफ मामला

Archana Makwana पर भारतीय दंड संहिता की धारा 295ए के तहत आरोप हैं, जो किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक मान्यताओं का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, जिनका उद्देश्य नुकसान पहुँचाना है, से संबंधित है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने श्री दरबार साहिब, जिसे आमतौर पर अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है, में योग करने के लिए Archana Makwana के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, जिससे सिख समुदाय के भीतर आक्रोश की लहर फैल गई है।

SGPC अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने इस कृत्य की निंदा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि कुछ लोग इस प्रतिष्ठित स्थल की पवित्रता की घोर उपेक्षा करते हैं, जिससे सिख भावनाओं को गहरी ठेस पहुंची है। उन्होंने ‘संगत’ (समुदाय) से सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के सम्मान को बनाए रखने का आग्रह किया, जो सिखों के लिए बहुत महत्व रखता है और दुनिया भर से सभी धर्मों के तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

SGPC द्वारा गठित एक जांच समिति ने ‘सेवादारों’ से कर्तव्य में चूक के लिए पूछताछ की। अर्चना मकवाना के रूप में पहचानी जाने वाली प्रभावशाली व्यक्ति ने अपने योग सत्र की तस्वीरें वायरल होने के बाद इस घटना पर खेद व्यक्त करते हुए सार्वजनिक माफी जारी की।

स्वर्ण मंदिर के महाप्रबंधक भगवंत सिंह धंगेरा ने खुलासा किया कि मकवाना ने तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की थीं। सीसीटीवी फुटेज से पुष्टि हुई है कि उन्होंने सुबह 6:57 बजे परिसर में प्रवेश करने के बाद 7:04 बजे योग किया और लगभग एक घंटा बिना प्रार्थना किए परिक्रमा में बिताया।
एसजीपीसी, जिसे अक्सर सिख धर्म की ‘मिनी संसद’ कहा जाता है, अपने पवित्र स्थलों की पवित्रता को बरकरार रखती है।

Who is Archana Makwana?

इंस्टाग्राम के प्रभावशाली और उद्यमी मकवाना वडोदरा में हाउस ऑफ अर्चना नाम से एक फैशन डिजाइन ब्रांड चलाते हैं। वह ‘हीलिंग तत्व’ ब्रांड से भी जुड़ी हैं और एक ब्लॉगर के रूप में अपने यात्रा अनुभव साझा करती हैं। इंस्टाग्राम पर उनके करीब 140k फॉलोअर्स हैं। वह खुद को फैशन डिजाइनर/उद्यमी/इन्फ्लुएंसर/ट्रैवल और फैशन ब्लॉगर कहती हैं।

वह 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन एक पुरस्कार लेने के लिए दिल्ली आईं और स्वर्ण मंदिर के परिसर में आसन भी किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com