World Hypertension Day Special: Date,Theme,History, Significance और वह सब कुछ जानें जो आपको जानना आवश्यक है

World Hypertension Day Special: Date,Theme,History, Significance और वह सब कुछ जानें जो आपको जानना आवश्यक है

World Hypertension Day:

सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता के रूप में इस स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 17 मई को दुनिया भर के लोग World Hypertension Day मनाते हैं। इस दिन का उद्देश्य स्थितियों के कारणों और जोखिम कारकों पर शोध पर अधिक जोर देकर उच्च रक्तचाप के बारे में हमारी समझ का विस्तार करना भी है। यह इस बात पर भी जोर देता है कि जीवनशैली में समायोजन और अन्य विकल्पों के माध्यम से चिकित्सा स्थिति को कैसे ठीक से नियंत्रित किया जा सकता है।

What is Hypertension?

Hypertension, जिसे अक्सर उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है, एक खतरनाक स्थिति है जो तब होती है जब हमारी रक्त वाहिकाएं बहुत अधिक दबाव (140/90 mmHg या अधिक) में होती हैं। इसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है क्योंकि अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह हृदय रोग, दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी गंभीर और घातक बीमारियों में बदल सकता है।उच्च रक्तचाप बुजुर्गों में सबसे आम है, जो गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, टाइप 2 मधुमेह या मोटापे के रोगी, जो अधिक नमक वाला आहार खाते हैं, और जो बहुत अधिक शराब पीते हैं। तनाव या अन्य परिस्थितियों के परिणामस्वरूप युवा लोगों में भी उच्च रक्तचाप विकसित हो सकता है।

World Hypertension Day 2024: Date and theme

World Hypertension Day हर साल 17 मई को मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष, उच्च रक्तचाप के एक विशेष पहलू पर प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस दिन की एक विशिष्ट थीम होती है। 2024 के लिए थीम है “अपना रक्तचाप मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जिएं।” यह विषय उच्च रक्तचाप से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को प्रबंधित करने और कम करने के लिए नियमित रक्तचाप की निगरानी के महत्व पर जोर देता है।

History and significance of World Hypertension Day

Hypertension के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व उच्च रक्तचाप लीग द्वारा विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की स्थापना की गई थी। पहला विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 14 मई 2005 को आयोजित किया गया था। 2006 से यह दिन हर साल 17 मई को मनाया जाता है।विश्व उच्च रक्तचाप दिवस का प्राथमिक लक्ष्य जनता को उच्च रक्तचाप के खतरों के बारे में शिक्षित करना है, जो दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों को प्रभावित करता है और हर साल लगभग 7.5 मिलियन मौतों का कारण बनता है। बहुत से लोग उच्च रक्तचाप से संबंधित लक्षणों और बचाव के उपायों से अनजान हैं। इस दिन का उद्देश्य गलत धारणाओं को दूर करना और उच्च रक्तचाप की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में ज्ञान को बढ़ावा देना है।

लीग (डब्ल्यूएचएल), 85 राष्ट्रीय उच्च रक्तचाप समाजों और लीगों का एक छत्र संगठन। पहला विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 14 मई 2005 को मनाया गया था। WHL का उद्देश्य उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इस विषय पर सार्वजनिक शिक्षा को बढ़ावा देना था। पिछले कुछ वर्षों में, यह दिन एक वैश्विक कार्यक्रम बन गया है, जिसमें लोगों को उच्च रक्तचाप के बारे में शिक्षित करने के लिए विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com