YouTube Tips: कैसे आपके Shorts पब्लिश होते ही हो सकते हैं वायरल – यूट्यूब ने खुद बताए तरीके

YouTube Tips: कैसे आपके Shorts पब्लिश होते ही हो सकते हैं वायरल - यूट्यूब ने खुद बताए तरीके

YouTube Tips : अगर आप भी यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने की सोच रहे हैं या पहले से बना रहे हैं, तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इसमें हम आपको आज हम यूट्यूब शॉर्ट्स को किस तरह से गो करना है उसके बारे में बताएंगे I

YouTube Shorts का महत्व

शॉर्ट वीडियो की बढ़ती डिमांड और क्रिएटर्स की पसंद को देखते हुए यूट्यूब ने 2020 में यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) पेश किया। यह फॉर्मेट अब कई क्रिएटर्स के लिए फुल-टाइम जॉब जैसा हो गया है। यूट्यूब शॉर्ट्स जल्दी वायरल होते हैं और इनके व्यूज भी रेगुलर वीडियो के मुकाबले अधिक होते हैं।

वीडियो में नए स्टीकर इफेक्ट का  उपयोग करें

यूजर्स को अपने शॉर्ट्स को मजेदार बनाने के लिए नए-नए इफेक्ट और स्टिकर के साथ एक्सपेरिमेंट करना चाहिए। इससे सब्सक्राइबर्स को नए और अलग तरीके से कंटेंट देखने मिलता है और हो सकता है उन्हें नया प्रयोग पसंद आए। उदाहरण के लिए, क्रिएटर्स अपने सब्सक्राइबर्स के साथ Q&A सेशन वाले शॉर्ट्स अपलोड कर सकते हैं, जिससे बातचीत करने का मौका मिलता है। वहीं, आप पोल भी चला सकते हैं, जिससे फॉलोअर्स की राय जानने में मदद मिलती है। 

ऑडियंस के साथ जोड़ने की कोशिश करें लाइफ होकर 

आप कंटेंट चुनाव और फीडबैक के लिए यूजर्स से बात कर सकते हैं। इसके लिए सबसे सही जरिया कमेंट बॉक्स होता है। आप अपने वीडियो या शॉर्ट्स पर व्यूअर्स की राय और फीडबैक जरूर लेते रहें। इससे आगामी शॉर्ट्स बनाने और कंटेंट का चुनाव करने में मदद मिलेगी। साथ ही, आप व्यूअर्स की पसंद के हिसाब से अपने कंटेंट में बदलाव भी कर सकते हैं। व्यूअर्स की कमेंट का जवाब देने से आपके और व्यूअर्स के बीच मजबूत जुड़ाव होगा।

 सुझावों के साथ अपने क्रिएशन को आसान बनाएं

अन्य शॉर्ट्स क्रिएटर्स से प्रेरणा लेना एक बेहतर तरीका है। जब भी प्रेरणा आपके फीड पर आती है, तो आप एक नई सुविधा के साथ शॉर्ट्स के साथ यूट्यूब पर क्रिएट कर सकते हैं। यह आपके द्वारा रीमिक्स किए जा रहे शॉर्ट से ऑडियो और इफेक्ट को ऑटोमेटिक रूप से बंडल करता है। शॉर्ट्स प्लेयर से रीमिक्स बटन पर टैप करें और “साउंड का उपयोग करें” पर क्लिक करें। यूट्यूब आपके द्वारा देखे गए शॉर्ट से वही ऑडियो टाइम स्टैम्प ऑटोमेटिक रूप से सामने लाएगा और क्रिएशन सुझाव के जैसे इफेक्ट भी ला देगा। 

 क्वालिटी और इफेक्ट्स का इस्तेमाल

शॉर्ट्स में वीडियो की क्वालिटी और एडिटिंग बेहद मायने रखती है। जब आप एक अच्छे विषय को यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए चुन चुके हैं,  आप अपने क्वालिटी वीडियो पर ध्यान दें वीडियो एडिट करते टाइम अच्छी इफेक्ट्स का  उपयोग करें |

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स को वायरल कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा व्यूज प्राप्त कर सकते हैं।

Most Important Tech Tips  : साइबर फ्रॉड होने पर तुरंत डायल करें यह नंबर, बच जाएगी मेहनत की कमाई : Click ME

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com