Career Options After 10th: 10वीं के बाद ये कोर्स करें, कमाई के रास्ते खुलेंगे, Future सेट होगा  

Career Options After 10th

नई दिल्ली (Career Options After 10th) 10 वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को कुछ महीनों का समय मिलता है। वह इस अवधि में चाहे तो कोई शॉर्ट टर्म (Short Term) Coures ले सकता है। इससे उन्हें न सिर्फ दसवीं कक्षा का सिलेबस पूरा करने में मदद मिलेगी, बल्कि पैसे कमाने में भी मदद मिलेगी।

10 वीं के बाद हर निर्णय बहुत सोच-समझकर लेना चाहिए। इसी स्थान पर आपका करियर शुरू होता है। 10वीं से 11वीं में प्रवेश करने वालों को भी अपनी रुचि और भविष्य को ध्यान में रखकर Coures चुनना चाहिए।

10वीं के बाद क्या स्ट्रीम चुनें, यह असमंजस कई छात्रों में रहता है। कई छात्र अपने दोस्तों या माता-पिता के दबाव के कारण रास्ता चुनने में गलतियां कर देते है। 

 आमतौर पर बहुत सारे स्टूडेंट आर्ट्स या कॉमर्स या साइंस जैसे सब्जेक्ट को ही चुनते हैं लेकिन इसके बावजूद भी कई सारे विकल्प खुले हैं |

10वीं के बाद आपको क्या करना चाहिए? (Career Options After 10th)

10वीं क्लास के बाद विद्यार्थियों के पास कई विकल्प हैं। आप इनमें से कुछ भी अपने शिक्षकों, अभिभावकों, सीनियर्स या करियर एक्सपर्ट से बात करके चुन सकते हैं:

1: 12वीं में आर्ट्स, विज्ञान या कॉमर्स के क्षेत्र में पढ़ाई 

2. आईटीआई कोर्स 

3. पॉलिटेक्निक कोर्स

 4. डिप्लोमा कोर्स

 5. पैरामेडिकल कोर्स

 6. शॉर्ट टर्म कोर्स

10 वीं बोर्ड परीक्षा के बाद आप वोकेशनल कोर्स में भी दाखिला ले सकते हैं। 

वोकेशनल कोर्स का सिलेबस काम पर केंद्रित है। आप ये वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं-

1. इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स

 2. फायर एंड सेफ्टी 

3. साइबर लॉ 

4. जूलरी डिजाइनिंग 

5. फैशन डिजाइनिंग कोर्स

10वीं के बाद कैसे करियर बनाया जाए?

अगर आप दसवीं पास करते ही नौकरी करना चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित कोर्सों में से किसी एक में दाखिला ले सकते हैं:

1: ITI 10वीं के बाद नौकरी पाने के लिए ITI सबसे अच्छा विकल्प है। ITII में इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, मोटर मैकेनिक और कंप्यूटर जैसे कई कोर्स हैं। इनका कार्यकाल छह महीने से दो साल तक होता है।

2. कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग कंप्यूटर इस चरण में है। कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग कोर्स में विद्यार्थियों को कंप्यूटर रिपेयरिंग, हार्डवेयरिंग और नेटवर्किंग सहित कई विषयों का प्रशिक्षण मिलता है।

3. इंजीनियरिंग में डिप्लोमा : इस पाठ्यक्रम को पालिटेक्निक डिप्लोमा भी कहते हैं। इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स की अवधि तीन वर्ष की होती है। डिप्लोमा करने के बाद आप भी नौकरी चाहते हैं। इसमें कंप्यूटर साइंस, केमिकल, मैकेनिकल, प्लास्टिक, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में पढ़ाया जाता है।

4. नॉन-इंजीनियरिंग डिप्लोमा : 10वीं के बाद नॉन-तकनीकी डिप्लोमा भी उपलब्ध है। डिप्लोमा भी तीन वर्ष का होता है। इसमें फैशन डिजाइनिंग, मार्शल आर्ट और टेक्सटाइल जैसे विषय शामिल हैं।

5. होटल मैनेजमेंट : 10वीं क्लास के बाद आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र में भविष्य की अच्छी संभावनाएं हैं।

10वीं के बाद सरकारी नौकरी मिल सकती है? (Career Options After 10th)

10वीं के बाद भी सरकारी नौकरी का अवसर रहता है (10वीं के बाद सरकारी नौकरी)। 10वीं के बाद आप भारतीय सेना, रेलवे, बीएसएफ आदि में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे बहुत पैसा मिलता है। बहुत से अखबारों और वेबसाइटों पर सरकारी नौकरी में भर्ती की जानकारी मिल सकती है और आवेदक उन सभी पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हो जाने के बाद आप वायु सेना, एनडीए (NDA Exam), एयरफोर्स, एसएससी (SSC Jobs), रेलवे (Railway Jobs), स्टेट बैंक क्लर्क (Bank Jobs), आईबीपीएस क्लर्क और पुलिस जैसी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दें | आपको नौकरी में निश्चित सफलता हासिल होगी |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com