Loksabha Election 2024: Rahul Gandhi ने Raebareli सीट अपने पास रखी,Priyanka Gandhi Wayanad से चुनाव लड़ेंगी

Loksabha Election 2024: Rahul Gandhi ने Raebareli सीट अपने पास रखी,Priyanka Gandhi Wayanad से चुनाव लड़ेंगी

समय सीमा समाप्त होने में सिर्फ एक दिन बचा है, कांग्रेस नेता Rahul Gandhi ने Wayanad के बजाय Raebareli निर्वाचन क्षेत्र को बरकरार रखने का विकल्प चुना है। पार्टी ने उनकी जगह Priyanka Gandhi को Wayanad से उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।

कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। 4 जून को 2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद विकल्प चुनने की दो सप्ताह की समय सीमा मंगलवार को समाप्त हो रही है।


शाम 5 बजे नई दिल्ली में खड़गे के आवास पर बुलाई गई बैठक में Rahul Gandhi, Priyanka Gandhi, Sonia Gandhi और AICC महासचिव KC Venugopal ने हिस्सा लिया. उम्मीद है कि पार्टी आज या मंगलवार को चुनाव आयोग को सूचित करने के बाद आधिकारिक तौर पर अपना फैसला घोषित करेगी।

“Raebareli & Wayanad के हर लोगों के साथ में रहूंगी। पिछले 5 वर्षों से संसद में वायनाड के लोगों का प्रतिनिधित्व करने का मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा। मैं चाहता हूं कि हर लोगों कोई यह जान ले कि Priyanka Wayanad से चुनाव लड़ेंगी। वह जीत हासिल करेंगी।” Rahul Gandhi ने कहा, ”मैं Wayanad चुनाव क्षेत्र का भी दौरा करूंगा। Wayanad के हर लोगों के लिए मेरे दरवाजे हमेशा खुले हैं।” उन्होंने कहा कि वायनाड के लोगों को संसद में उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए दो सांसद मिल रहे हैं।

इस बीच, Priyanka Gandhi ने कहा कि वह चुनाव लड़ने और वायनाड का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने से खुश हैं। प्रियंका ने कहा, “मैं वायनाड के लोगों को उनकी (Rahul Gandhi) कमी महसूस नहीं होने दूंगी। रायबरेली और अमेठी से मेरा रिश्ता बहुत पुराना है। मैं वहां अपना काम जारी रखूंगी।” उन्होंने कहा कि वह अपने चुनावी पदार्पण को लेकर घबराई हुई नहीं थीं।

Why Rahul Gandhi choose Raebareli seat?

श्री गांधी ने 2019 में अपने गढ़ अमेठी में स्मृति ईरानी से करारी हार के बावजूद वायनाड में जीत हासिल की थी। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में, उन्होंने वायनाड में 3.64 लाख वोटों के अंतर से फिर से जीत हासिल की।

इस पर रायबरेली में उनके प्रदर्शन का असर पड़ा – मतदाताओं से सोनिया गांधी की भावनात्मक अपील से मदद मिली कि वह अपने बेटे को उन्हें सौंप रही हैं – जिसे उन्होंने 3.9 लाख वोटों के अंतर से जीता।

रायबरेली सीट 2004 से इस साल की शुरुआत में राज्यसभा में जाने तक सोनिया गांधी के पास थी। गांधी परिवार के गढ़ के रूप में इसकी स्थिति को मजबूत करने वाला तथ्य यह है कि इसका प्रतिनिधित्व राहुल गांधी की दादी और पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और उनके पति फिरोज गांधी ने भी किया था।

Also Read:-EVM : Mumbai चुनाव अधिकारी ने कहा ‘Voting Mechine को अनलॉक करने के लिए OTP की जरूरत नहीं’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com