अनोखी पहल, बेटी के नामकरण संस्कार पर एफडी तथा दो फलदार पौधे लगाने का लिया संकल्प

अनोखी पहल, बेटी के नामकरण संस्कार पर एफडी तथा दो फलदार पौधे लगाने का लिया संकल्प

ग्राम प्रधान बेनौली की अनोखी पहल, बेटी के नामकरण संस्कार पर ₹1100 नगद तथा दो फलदार पौधे लगाने का लिया संकल्प।

सुभाष पिमोली थराली।

ग्राम पंचायत बेनौली के प्रधान ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम को पर्यावरण संरक्षण के साथ जोड़कर एक अनूठी पहल शुरू की है। इसमें पंचायत ने हर नवजात बेटी के नामकरण संस्कार पर माता-पिता को बधाई पत्र के साथ गांव में दो फालदार पौधे लगाने का फैसला लिया है साथ ही प्रधान द्वारा 1100 रूपये की नगद धनराशि देकर बच्ची के नाम पर एफडी बनाने का संकल्प लिया।

ग्राम प्रधान ने कहा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने की ओर कदम उठाए गए है । पंचायत द्वारा लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया। हाल ही में गांव के आलम सिंह फर्शवाण की पुत्रवधू विना देवी ने कन्या को जन्म दिया। ग्राम प्रधान गंभीर सिंह रावत ने बधाई पत्र के साथ नगद 1100 रूपये विना देवी और उसके पति मुकेश फर्शवाण को दिया और ढोल नगाड़ों के साथ मिष्ठान वितरण कर 2 फालदार पौधे लगाकर उनके संरक्षण का संकल्प लिया। ग्राम प्रधान के इस अनोखे प्रयास पर पूरे गांव में भूरी- भूरी प्रशंसा हो रही है |

प्रधान गंभीर सिंह रावत ने बताया वे हर कन्या के नामकरण संस्कार पर अपनी ओर से ₹1100 नगद तथा दो फलदार पौधे लगाने के लिए प्रेरित करते रहेंगे जिससे पर्यावरण संरक्षण हो और कहा बेटा और बेटी एक समान हैं। समाज के लोगों को कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों को दूर करने के लिए आगे आना चाहिए। कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए ग्राम पंचायत की ओर से प्रशासन को पूरा सहयोग दिया जाएगा।

गांव में जन्म लेने वाली कन्या के परिजनों को ग्राम पंचायत की ओर से पूरा मान-सम्मान देते हुए बधाई पत्र देने का सिलसिला लगातार चलता रहेगा। कन्या के जन्म के साथ गांव में दो फलदार पौधा भी लगाये जाएगे , ताकि पंचायत पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी अपनी भूमिका निभा सके।

उन्होंने कहा कि सभी पंचायत प्रतिनिधि एकजुट होकर गांव का विकास करने के साथ सामाजिक बुराइयों को भी दूर करने का काम कर रहे हैं। इस मौके पर हरपाल सिंह चिनवान,लक्ष्मण सिंह राणा, गोविंद सिंह,कुलदीप सिंह,प्रशांत राणा,पार्वती देवी, मुन्नी देवी, गौरा देवी आदि मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com